Patanjali Medohar Vati : फायदे, खुराक और नुकसान

medohar vati for weight loss

दोस्तों आज हम पतंजलि की बहुत ही प्रचलित दवा दिव्य मेदोहर वटी (Divya Medohar Vati) के बारे में बात करने वाले हैं। दिव्य मेदोहर वटी मुख्य तौर पर मोटापे को कम करने के लिए बनाई गई है। यदि आप मोटापे से परेशान हैं, मोटापे की वजह से होने वाली बीमारियां जैसे कि थायराइड, ब्लड प्रेशर, हार्मोन में बदलाव,खराब पाचन ऐसी समस्याओं से परेशान है तो आपको इस दवा का सेवन करना चाहिए। 

यदि आप महंगे सप्लीमेंट नहीं लेना चाहते और महंगे  फैट लॉस के सप्लीमेंट लेने से बचना चाहते हैं और एक अच्छा सस्ता और आयुर्वेदिक सप्लीमेंट चाहते हैं तो दिव्य मेदोहर वटी (Divya Medohar Vati) बहुत ही लाभदायक माना जाता है। 

आजकल की दिनचर्या में व्यस्तता के कारण शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है। मोटापे के शिकार होने की वजह से शरीर को कई तरह की बीमारियां भी होने लगती है। कहा जाता है कि मोटापा बीमारियों का घर है। यह ऐसे ही नहीं कहा जाता, इसके पीछे बहुत से कारण है। 

मोटापे के कारण आपको जोड़ों का दर्द होने लगता है घुटनों के दर्द होने लगते हैं, थायराइड की समस्या हो जाती है और भी कई तरह की समस्या हो जाती है तो अगर आप अपने शरीर का आकार पहले से जैसा चाहते हैं तो पतंजलि दिव्य मेदोहर वटी आपका बहुत साथ दे सकती है। दोस्तों यह पतंजलि द्वारा बनाई जाती है और बहुत से लोग इसका लाभ भी ले रहे हैं। 

दिव्य मेदोहर वटी में पाए जाने वाले मुख्य तत्व। Divya Medohar Vati Ingredients 

आमला (आंवला) या आमलकी94.90 मिलीग्राम
बहेड़ा या बिभीतकी94.90 मिलीग्राम
हरड़ या हरीतकी94.90 मिलीग्राम
कुटकी14.30 मिलीग्राम
त्रिवृत (निशोथ)14.30 मिलीग्राम
वायविडंग28.60 मिलीग्राम
छोटी हरड़28.60 मिलीग्राम
शुद्ध गुग्गुल86.50 मिलीग्राम
शुद्ध शिलाजीत14.30 मिलीग्राम
बबूल गोंद28.60 मिलीग्राम
Divya Medohar Vati खरीदने के लिए दबाये 

दिव्य मेदोहर वटी के फायदे :Divya Medohar Vati Benefits in Hindi

1.मोटापा कम करने के लिए फायदेमंद 

जैसा कि मैंने शुरू में आपको बताया कि दिव्य मेदोहर वटी वजन कम करने के लिए बनाई गई है तो अगर आपका वजन ज्यादा है,ओवरवेट है, वजन कम करना चाहते हैं तो यह बहुत ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। 

weight loss

2.फालतू चर्बी कम करें

दो चीजें होती हैं एक तो वजन ज्यादा होता है, दूसरा है आपका वजन ठीक-ठाक है, लेकिन पेट पर चर्बी ज्यादा है तो पेट की एक्स्ट्रा चर्बी कम करने के लिए भी यह फायदेमंद है। अगर आपका बैली फैट है तो उसे कम करने के लिए भी दिव्य मेदोहर वटी इस्तेमाल की जा सकती है। 

3.ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

मोटापा बढ़ता है तो आप थका थका फील करते हैं, एक्टिव नहीं रहते। तो जब आपका मोटापा कम होगा तो आप में खूब एनर्जी होगी और आप कॉन्फिडेंस देखेंगे। 

4.थायराइड की समस्या को ठीक करता है

दोस्तों दिव्य मेदोहर वटी में जो मुख्य तत्व तत्व डाले गए हैं वह है गूगल और त्रिफला  यह दो मुख्य तत्व मोटापे को कम करने में फायदा देते हैं। इसके साथ ही यह थायराइड में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है तो अगर आपको थायराइड है तो थायराइड की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

5.पाचन क्रिया दुरुस्त करता है 

पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए मनोहर वटी का सेवन किया जा सकता है। अगर आपको खाया पिया हजम नहीं होता जिसकी वजह से आपका पेट खराब रहता है और आप मोटापे का शिकार हो रहे हैं तो इसके लिए दिव्य मेदोहर वटी का सेवन किया जा सकता है। इसके सेवन से मांसपेशियों में होने वाले दर्द, गठिया जोड़ों का दर्द इत्यादि से भी निजात पाई जा सकती है। 

दिव्य मेदोहर वटी का सेवन कैसे करें? Divya Medohar Vati Dosage 

दिव्य मेदोहर वटी की 2  गोलियां दिन में लेने की सलाह दी जाती है। अगर आप व्यस्त हैं तो आप 2 से 3 दिन में दो बार ले सकते हैं। 

अगर कोई बच्चा इसका सेवन करना चाहता है जिसकी आयु 18 साल से कम है तो वह 1 से 2 टैबलेट का सेवन कर सकता है। इसे लेने के लिए पहले अपने निजी चिकित्सक से सलाह जरूर ले लें।

Divya Medohar Vati खरीदने के लिए दबाये 

पतंजलि दिव्य मेदोहर वटी की कीमत: Divya Medohar Vati Price

पतंजलि दिव्य मेदोहर वटी (Divya Medohar Vati) की कीमत भी बहुत कम है। इसकी 100  गोलियों की पैकिंग आपको 80 रुपये  तक आसानी से मिल जाएगी। 

पतंजलि दिव्य मेदोहर वटी के नुकसान। Divaya Medohar Vati Side Effects

पतंजलि दिव्य मेदोहर वटी पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक औषधि है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। फिर भी अगर आपकी कोई दवा इत्यादि चल रही है तो आपको डॉक्टर की सलाह से ही इस्तेमाल करना चाहिए। ओवरडोज़ करने की वजह से आपको कुछ साइड इफेक्ट झेलने भी पड़ सकते हैं जैसे कि। 

  • दाद 
  • खुजली
  • छाती में दर्द
  • डी हाइड्रेशन 
  • पेट दर्द इत्यादि 

यह भी पढ़े :

Share

Be the first to comment on "Patanjali Medohar Vati : फायदे, खुराक और नुकसान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*