Face Fat kaise Kam kare : गाल की चर्बी कैसे कम करे

remove face fat

एक वक्त था जब गोल मटोल चेहरे बहुत पसंद किया करते हैं. लेकिन बदलते वक्त के साथ फैशन भी बदलने लगता है. आज के वक्त में गोल मटोल चेहरा मोटापे की निशानी है. इसलिए कोई भी नहीं चाहता कि उसका चेहरा गोलऔर मोटा हो.

गोल और मोटा चेहरा सिर्फ बच्चों का ही अच्छा लगता है लेकिन बड़ों का अगर गोल मोटा चेहरा हो तो वह मोटापे की निशानी लगता है. इसलिए जो लोग जिम जाते हैं वह अपने चेहरे की लुक का भी खास ध्यान रखते हैं और चेहरे की फेट को कम करने पर भी उतना ही ध्यान देती है जितना कि अपने आप पर सिक्स पैक एब्स पर

अपने चेहरे के ठीक करने के लिए लोग कई तरह के एक्सरसाइज कर रहे हैं और कई तरह की डाइट भी अपना रहे हैं. तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि चेहरे की फैट को कम करने के लिए क्या क्या कर सकते हैं.

चेहरा मोटा होने के कारण : Cause of Face Fat

चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए पहले हमें उसके मोटा होने के कारणों को पता करना होगा। हमारे चेहरे पर चर्बी जमा होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे  की

डाइट में पानी कम पीना

अगर आप अपनी डाइट में पानी कम पीते हैं तो यह सबसे बड़ा कारण हो सकता है चेहरे फेवरेट जमा होने पर होने का तो आज से ही कम से कम ढाई से 3 लीटर पानी पीना स्टार्ट करें।

फेट वाला आहार ज्यादा खाना

देखिए फेट खाना कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन आपकी डाइट में हर चीज का संतुलित पोषण होना चाहिए जैसे कि प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और फैट. इसमें फैट की मात्रा बिल्कुल कम होनी चाहिए और प्रोटीन की मात्रा अधिक होनी चाहिए।

 एक्सरसाइज न करना

hips exercise

अगर आप किसी तरह की एक्सरसाइज नहीं करते या फिर कोई बयान नहीं करते तो भी आपके शरीर में वक्त के साथ-साथ जमा होने लगती है क्योंकि आपके चेहरे पर भी दिखाई देने लगती है. इसलिए अगर आप अपने चेहरे को भी अच्छा दिखाना चाहते हैं तो रोज कम से कम एक घंटा व्यायाम  अवश्य करें। 

यह भी पढ़े

चेहरे की चर्बी को कैसे कम करें: How to Reduce Face Fat

तो चलिए अब बात करते हैं कि आप अपने चेहरे की चर्बी को कैसे कम कर सकते हैं.

नमक और चीनी

अपने आहार में नमक और चीनी की मात्रा कम करें। अगर आप इन दोनों की मात्रा ज्यादा लेते हैं तो इसका असर आपके चेहरे पर दिखाई देगा। यह आपके चेहरे पर प्याज के रूप में जमा होने लगेगा और चेहरा भारी दिखने लगेगा।

सुबह का नाश्ता  जरूर करें

breakfast kyu zaruri

अक्सर हम जल्दी पतला होने की वजह से डाइटिंग  करते हैं किस में हम सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं. तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि हमें सुबह का नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए सुबह का नाश्ता करने से हमारा मेटाबॉलिज्म तेज होता है. और अगर आप सुबह का नाश्ता  पौष्टिक करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा  मिलेगा

 गुनगुना पानी पीने।

पहले हमने बताया था कि पानी ना पीने की वजह से फैट जमा होने लगती है तो अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा पानी की मात्रा बढ़ाएं। जब आपको पानी  पीने की आदत पड़ जाए. तो अपनी डाइट में गुनगुना पानी सम्मिलित करें। गुनगुना पानी पीने से बॉडी की फेट  जल्दी कम होती है  जिसका  असर आपके चेहरे पर भी देखने को मिलेगा।

 सैल्युलाइट क्या है कैसे हटाए  

ग्रीन टी 

अगर आप साथ काम करना चाहते हैं  तो ग्रीन टी पीना काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है,  इसलिए दिन में कम से कम एक कप ग्रीन टी अवश्य पिए  यह भी आपके चेहरे से अतिरिक्त फेट  कम करने में काफी ज्यादा मदद करेगा।

रेस्ट करें

 रेस्ट ना करने की वजह से हमारी बॉडी के हॉर्मोन और संतुलित हो जाते हैं जिसकी वजह से हमारी बॉडी में पैर जमा होने लगती है. इसलिए आपको आराम अवश्य करना चाहिए। यह भी चेहरे पर फैट जमा नहीं होने देता।

 चेहरे के व्यायाम करें।

इसके साथ ही चेहरे के मोटापे को कम करने के लिए कुछ व्यायम भी हैं. जिसमें से एक है च्यूइंग गम चबाना. इसे चबाने से आपका मुंह लगातार वर्क करता है, जिससे फैस का मोटापा कम होता है. लेकिन ध्यान रहे कि इसे इतना न चबाएं कि जबड़ा दुखने लगे.

यह भी पढ़े :
हिप्स को मोटा करने के टिप्स
अन्वेषी जैन डाइट प्लान और जिम रूटीन
Bicep का साइज कैसे बढ़ाये
हिप्स की चर्बी कैसे काम करे

Share

Be the first to comment on "Face Fat kaise Kam kare : गाल की चर्बी कैसे कम करे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*