Pet Saffa Churna ke Fayde Nuksan aur Upyog : पेट सफा चूर्ण की जानकारी

pet saffa churna

पेट सफा चूर्ण ( Pet Saffa Churna) का इस्तेमाल पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है.  कहा जाता है कि हमारी सभी समस्याएं पेट से ही शुरू होती है इसीलिए तो पेट सफा की यह कहावत बहुत फेमस है “पेट सफा हर रोग दफा”.

खैर… यह तो हो गई पेट सफा की बात. पेट सफा चूर्ण का प्रयोग ज्यादातर कब्ज से संबंधित समस्याओं के लिए किया जाता है.और इसके साथ ही अगर पेट से संबंधित कोई और समस्या हो जैसे कि बवासीर, गैस, मरोड़, अम्ल,  तो उन परेशानियों से निजात दिलाने में यह फायदेमंद माना जाता है.

पेट सफा चूर्ण पेट की समस्याओं को तो दूर करता ही है इसके साथ-साथ यह हमारी पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है. इसे मर्द या महिला कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. 

यह DIVISA HERBAL pvt ltd कंपनी द्वारा बनाया जाता है. यह आपको किसी भी मेडिकल शॉप पर आसानी से मिल जाएगा. इसकी कीमत मात्र 78  रुपए है.

पेट सफा चूर्ण दो रूप में आपको मिलता है: Pet Saffa Churn Ingredients

 पेट सफा चूर्ण

 पेट सफा टेबलेट

पेट सफा चूर्ण में क्या-क्या है

पेट सफा चूर्ण में सभी आयुर्वेदिक चीजें डाली गई है.

सनाय की पत्तीया

काला नमक

अजवाइन

इसबगोल

त्रिफला चूर्ण

सेंधा नमक

सोडियम बाइकार्बोनेट

सौंफ

हरीतकी

जीरा

और अरंडी का तेल

 पेट सफा चूर्ण के फायदे: Benefits of Pet Saffa Churna in Hindi

1.पेट सफा चूर्ण का मुख्य फायदा कब्ज को दूर करने के लिए माना जाता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको कब से जल्द से जल्द राहत दिलाते  हैं

2.यह गैस की समस्या से भी निजात दिलाता है अगर किसी को गैस की समस्या हो तो इससे सर भारी हो जाता है और भी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं तो पेट सफा चूर्ण से आपको गैस की समस्या नहीं होती.

sleeping girl

3.पेट सफा चूर्ण आंतों की सफाई करने में भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. कब आप अच्छी यह अच्छी पाए और मल  को सहज बनाता है.

4.अगर किसी को एसिड बन रहा है तो यह अपील की प्रॉब्लम को भी दूर करता है. एसिड बनने से भी कई तरह की प्रॉब्लम होने लगती है तो अगर आप एसिड की शिकायत से जूझ रहे हैं तो पेट सफा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

5.पेट सफा चूर्ण में त्रिफला भी डाला जाता है जिस वजह से यह पाचन क्रिया को सहज बनाता है और कब्ज गैस इत्यादि नहीं होने देता.

वैसे तो इसके नाम से ही इसके फायदों के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है पेट सफा जाने की पेट की सभी समस्याओं के लिए बनाया गया .

यहां से खरीदे :

 पेट सफा चूर्ण कैसे इस्तेमाल करें : How to use Pet Saffa Churn

 पेट सफा दो तरह का आता है:

पेट सफा चूर्ण: पेट सफा चूर्ण को एक या आधा चम्मच रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए.ऐसे ही इसका सेवन सात 8 दिनों तक लगातार करें. 

 पेट सफा टेबलेट:  एक पेट सफा टेबलेट  रात को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ लेने से काफी फायदा मिलता है. और लेना भी आसान है.

 पेट सफा चूर्ण के नुकसान: Pet Saffa Churn Side Effects

अगर पेट सफा चोर का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा किया जाए तो इसके कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे  की  दस्त लग सकते हैं, पेट की कोई और समस्या हो सकती है, सूजन.

अगर आपको कोई साइड इफेक्ट नजर आए तो तुरंत नजदीकी डॉक्टर के पास जाकर चेक करवाएं.

पेट सफा चूर्ण के लिए सावधानियां : Precautions of Pet Saffa

यह दवा बच्चों से दूर रखें. और 2 साल से कम उम्र के बच्चों को यह दवा ना दें.

यदि आप गर्भवती हैं तो गर्भवती महिलाओं को यह दवा इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए.

यदि कोई महिला शांति करवा रही है तब भी उसे यह दवा इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए किसी महिला के दूध के साथ भी यह दवा बच्चे के शरीर में जा सकती है.

यह भी पढ़े
HIMALAYA TENTEX FORTE के फायदे और नुकसान
EVION 400 Capsule के फायदे और नुकसान
PATANJALI ASHWSHILA Capsule के फायदे और नुकसान

Share

Be the first to comment on "Pet Saffa Churna ke Fayde Nuksan aur Upyog : पेट सफा चूर्ण की जानकारी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*