बटेर का मीट खाने के फायदे| Quail Khane Ke Fayde

bater khane ke fayde

दोस्तों अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं तो आपने कई तरह के नॉनवेज खाए होंगे जैसे कि चिकन, मटन  इत्यादि। लेकिन आपने बटेर का मीट शायद ही खाया हो। दोस्तों बटेर को इंग्लिश में Quail कहा जाता है। इसके अंडे भी बहुत शौक से खाए जाते हैं और इसका मांस भी खाना पसंद किया जाता है। अगर आप एक बार बटेर का मांस खाएंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलेंगे। 

आजकल  बटेर (Quail) पालन का बिजनेस भी बहुत ज्यादा फल फूल रहा है क्योंकि लोग बटेर का मांस खाना बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं। बटेर के मांस में मुर्गी से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है और इसके अंडे भी ज्यादा प्रोटीन पौष्टिक माने जाते  है। 

बटेर भारत का पक्षी नहीं है, यह 70 के दशक में अमेरिका से भारत में लाया गया था और तभी से भारत में चल रहा है। 

बटेर के मास के फायदे | Quail Benefits in Hindi

बटेर का मांस खाना काफी जरा फायदेमंद रहता है जैसे कि। 

1.आंखों के लिए फायदेमंद : Good for Eyes

बटेर के मांस में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो कि आपकी आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। विटामिन ए एक तरह से एंटीऑक्सीडेंट विटामिन है जो कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदा देता है। 

2.ब्लड शुगर को मेंटेन रखता है। Controls Blood Sugar

जिन लोगों की ब्लड शुगर लेवल सही नहीं रहती तो बढ़ी हुई ब्लड शुगर को कम करने में  काफी फायदा देता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको बटेर का मांस खाना चाहिए। 

3.दिमाग के लिए फायदेमंद : Good For Memory

बटेर का मांस आपके दिमाग के लिए भी फायदेमंद रहता है। बच्चे और बुजुर्गों का दिमाग कमजोर हो जाता है। बटेर के मास में कई तरह के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि न्यूरो सिस्टम के लिए बढ़िया रहते हैं। 

4.प्रोटीन की कमी पूरी करता है| Good Protein Source

young bodybuilder

मानव शरीर के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक पोषक तत्व है और बटेर के मास में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए आप अपनी डाइट में बटेर का मांस जोड़ कर सकते हैं। 

5.कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है| Balance Cholesterol

बटेर के मांस में भरपूर मात्रा में फैटी एसिड पाए जाते हैं जो कि आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं और हृदय के लिए फायदेमंद रहता है। 

6.लीवर के लिए भी फायदेमंद : Good For Lever

बटेर का मांस लीवर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एलएपी एएलई आर टीपी लेवल स्थिर  रखने की क्षमता  है। 

बटेर का मांस की कीमत : Quail Meat Price in India

जैसे मुर्गे का मांस तो 160 से 200 रूपये तक आसानी से मिल जाता है लेकिन बटेर  का मांस इतना सस्ता नहीं है। यह आपको बाजार में 800 से 1200  रुपए किलो के बीच में मिलेगा। वैसे ही इस के अंडों के दाम भी ज्यादा है। 


Share

Be the first to comment on "बटेर का मीट खाने के फायदे| Quail Khane Ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*