7 Haldi Wala Dudh Peene ke Fayde

haldi wale doodh ke fayde

अक्सर बचपन में जब हमें कोई चोट लगती थी तो हमारी दादी या नानी हमें हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते थे या फिर हमारी चोट पर भी हल्दी का लेप लगाया जाता था. उस वक्त हमें हल्दी वाला दूध पीना अच्छा नहीं लगता था. लेकिन दोस्तों आपको मैं बता दूं कि हल्दी वाला दूध पीने से एक नहीं अनेक फायदे मिलते हैं.

हल्दी को भारतीय पेटेंट के रूप में भी जाना जाता है. हल्दी वाले दूध को सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत पोस्टिक माना जाता है. विदेशों में इसे गोल्डन मिल्क या गोल्ड लेटे के नाम से जाना जाता है. हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं.  इसमें कई तरह की एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है.

हल्दी वाले दूध के फायदे| Haldi Wala Dudh Benefits

1. हड्डियां मजबूत बनाता है | Haldi Milk For Bones

हल्दी वाला दूध पीने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आप की हड्डियां कमजोर हो रही हैं या फिर बोल मास्क कम हो रहा है तो आपको हल्दी वाला दूध पीना चाहिए

2. पीरियड्स दर्द को करे कम : Good in Menstruation

हल्दी का दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है. इसे डिलीवरी के बाद औरतों को जल्दी रिकवरी के लिए भी दिया जाता है. इसका एक और फायदा ये भी होता है कि डिलीवरी के बाद इससे ब्रेस्ट मिल्क भी इंप्रूव होता है. 

3. ब्लड सरकुलेशन बढ़ाता है: Increase Blood Circulation

कई बार छोटे घाव या चोट से हमारा ब्लड सरकुलेशन कम हो जाता है तो हल्दी वाला दूध हमारे लिए काफी फायदेमंद हो सकता है यह आपकी बॉडी का ब्लड सरकुलेशन बढ़ाता है और फायदा करता है .

4. आएगी अच्‍छी नींद : Helps for Good Sleep

हल्दी में मौजूद अमिनो एसिड अच्छी नींद में मदद करता है. आजकल की बिज़ी लाइफ में काम जितना बड़ा है नींद के लिए उतना ही कम समय मिलने लगा है. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो हल्दी वाला दूध पीएं. ये अच्छी नींद लाने में मदद करता है.

5. त्वचा को चमकदार बनाता है: Turmeric Milk For Skin

अगर आपकी त्वचा रूखी सुखी है या फिर रंग साफ नहीं है तो हल्दी वाला दूध पीना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है यह आपकी त्वचा का रंग साफ करता है अगर त्वचा पर कोई कील मुंहासे या फिर झाइयां है तो उन्हें भी कम करता है.

6. जब चोट लग जाए : Good in Injury Healing

 जब आप को चोट लग जाए या फिर कोई अंदरुनी चोट लग जाए तब भी आपके लिए हल्दी वाला दूध पीना काफी फायदेमंद हो सकता है. हल्दी में कई तरह के एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो कि घाव को जल्दी भरने में मदद करती है.

 7. इम्युनिटी बढ़ाता है : Boost Immunity

अगर आप बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं. आपको सर्दी खांसी या जुकाम बहुत जल्दी हो जाता है तो उस अवस्था में भी आपके लिए हल्दी का दूध पीना काफी फायदेमंद हो सकता है हल्दी आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है जिससे आप जल्दी बीमार नहीं होते.

हल्दी वाला दूध कैसे बनाएं| How to make Turmeric Milk in Hindi

  • सबसे पहले हल्दी की गांठ ले लें। अगर कच्ची हल्दी की गांठ मिल सके तो और भी बेहतर रहेगा। इस गांठ को साफ करके एक टुकड़ा काट लें।
  • अगर आपको सर्दी हो रखी है तो काली मिर्च के दो से तीन दाने ले लें। इन्हें बारीक कूट लें।
  • दूध को उबलने के लिए रख दें। जब एक उबाल आ जाए तो इसमें हल्दी के टुकड़े को कद्दूकस करके डाल दें।
  • अगर कच्ची हल्दी न मिले तो सूखी गांठ को पीसकर डाल दें। या फिर पाउडर का ही इस्तेमाल करें।इसके बाद इस दूध को 10 मिनट और उबालें। चीनी डालने की जरूरत नहीं है।
  • 10 मिनट बाद दूय़ को एक गिलास में छान लें। इसके बाद इस दूध में शहद मिलाकर पिएं। रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी बीमारियां दूर ही रहेंगी।

Be the first to comment on "7 Haldi Wala Dudh Peene ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*