गुड़ और चना खाने के अद्भुद लाभ

gud aur chana

गुड और चना यह दोनों चीजें हमारे घरों में आसानी से मिल जाती हैं लेकिन यह दोनों चीजें इकट्ठे खाने से जो आपके शरीर को फायदे मिलते हैं वह शायद आपको ना पता हो।

दोस्तों गुड और चना इन दोनों को खाने से आपकी बॉडी को बहुत ज्यादा फायदे मिलते हैं, अगर आप जिम जा रहे हैं, या आप कोई गेम कर रहे हैं या फिर वैसे कोई भारी काम करते हो तब आपको गुड और चना बहुत फायदा दे सकता है . ऐसा नहीं है कि गुड और चना सिर्फ मर्दों को ही फायदा देता है यह महिलाओं को भी बहुत अधिक फायदा देता है.

अगर चने की बात करें तो चना आप भुना हुआ भी ले सकते हैं या फिर भीगा हुआ भी ले सकते हैं. और गुड़ की बात करें तो आपको बाजार में आसानी से मिल जाता है जिसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं.

गुड और चना खाने के फायदे

 कब्ज में राहत

 दोस्तों अगर आपको कब्ज की प्रॉब्लम है आपका पेट सही नहीं है आपको सुबह वॉशरूम जाकर बहुत समय व्यतीत करना पड़ता है फिर भी आप का पेट अच्छे से साफ नहीं होता तो आप और चने का सेवन करें इससे आपका पेट भी अच्छे से साफ होगा और  आपको काफी ज्यादा राहत मिलेगी.

 मसल बनाता है

अगर आप  जिम जा रहे हैं या फिर कोई गेम कर रहे हैं तो बॉडी बनाने के लिए गुड़ और चने का बहुत अहम रोल हो सकता है. अगर आप सप्लीमेंट नहीं लेना चाहते तो आप गुड और चने का इस्तेमाल करें. बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपको मसल बनाने में फायदा देता है और गुड़ की बात करें तो गुड में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं.

 चेहरा निखार आता है

अगर आपके चेहरे पर झाइयां है पिंपल से तो उन्हें दूर करने के लिए भी आप गुड और चने का सेवन कर सकते हैं. जब आप गुड और चने का सेवन करेंगे तो आपका चेहरे पर अलग  रंगत आ जाएगी और निखार आ जाएगा. क्योंकि गुड में विटामिन B6 पाया जाता है जो कि आपके खून को साफ करता है और रेड ब्लड सेल बनाने का काम करता है. और प्रोटीन से किन अच्छी होती है.

 खून बनाएं

अगर आपकी बॉडी में खून की कमी है तो गुड और चने को खून बनाने की मशीन भी कहा जा सकता है. क्योंकि   गुड में विटामिन B6 पाया जाता है और आयरन पाया जाता है. जोकि खून बनाता है.

 एनीमिया में फायदेमंद

एनीमिया की शिकायत ज्यादातर महिलाओं में देखी जाती है. मासिक धर्म के दौरान खून की कमी हो जाने की वजह से निमिया की शिकायत अक्सर हो जाती है. जिससे कि महिलाओं की बॉडी में आयरन की मात्रा भी कम हो जाती है और खून की मात्रा भी कम हो जाती है. और चना थाने से आयरन की भरपाई की जा सकती है और खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. गुड़ और दूध इन तीनों चीजों को खाने से फायदा मिलता है.

हड्डियों और दातों के लिए भी फायदेमंद

गुड और चना  सिर्फ मसल बनाने का ही काम नहीं करता. बल्कि यह आपके दांत और हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अगर आपके दांत कमजोर हो रहे हैं या फिर दर्द हो रहे हैं तो दांतों की समस्या को भी दूर करता है गुड़ और चना. इसके साथ-साथ अगर आपकी हड्डियां भी कमजोर हो रही हैं वह कम हो रहा है तो उसे बनाने के लिए भी गुड और चना बहुत फायदेमंद हो सकता है. 

दिमाग तेज करता है

अगर आपके आइक्यू लेवल में कमी आ रही हैं ,आपको कई चीजें भूल जाती हैं तो आपको गुड और चने का सेवन करना चाहिए. क्योंकि गुड और चने में विटामिन बी सिक्स पाया जाता है क्योंकि आपके दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद रहता है इससे आप कई चीजें भूलते नहीं और दिमाग तेज होता है. 

मोटापा कम करें

 अगर आप जिम जा रहे हैं और मोटापा कम करना चाहते हैं तो गुड़ और चना बहुत फायदेमंद हो सकता है गुड और चना आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा करता है इसके साथ-साथ आपका इम्यून सिस्टम भी सही रहता है. तो अगर आप जिम में खूब पसीना बहा रहे हैं लेकिन मोटापा कम नहीं हो रहा तो आप गुड और चने का सेवन करें , इससे आपका मोटापा कम होगा. 

डायबिटीज में फायदेमंद

 अगर आप शुगर पेशेंट है.  आपको डायबिटीज रोग है तो आप अपनी डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए गुड और चने का सेवन कर सकते हैं यह आपके शुगर लेवल को बैलेंस रखने का काम करता है. गुड़ की मिठास डायबिटीज रोगियों को नुकसान नहीं पहुंचाती. 

ये भी पढ़े 
किशमिश के फायदे मर्दो के लिए
नारियल पानी के फायदे और नुक्सान
अंजीर के फायदे और नुकसान
आंवला खाने के 10 फायदे


Share

Be the first to comment on "गुड़ और चना खाने के अद्भुद लाभ"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*