MTP Kit क्या है : उपयोग विधि और साइड इफेक्ट्स

mtp kit in hindi

अपने सामान्य तौर पर महिलाओं को उनके गर्भावस्था को खत्म करने के लिए कुछ दवाओं का सेवन करते हुए देखा होगा। अगर आम जिंदगी में नहीं देखा तो टीवी इत्यादि में ज़रूर देखा होगा। यह दवा डॉक्टर के द्वारा दी जाती है। इस दवा को एमटीपी किट (MTP Kit in Hindi) भी कहा जाता है। 

MTP Kit को मेडिकल टर्मिनेशन पैक (Medical Termination Pack) के नाम से भी जाना जाता है। भारत में यह मुख्य तौर पर सिपला (Cipla ) कंपनी बनाती है । चलिए बात करते हैं कि एमटीपी किट क्या है, इसके कब लेना चाहिए और इसके साइड इफेक्ट? 

एमटीपी किट क्या है? What is MTP Kit

जैसा कि हमने शुरू में बताया कि एमटीपी किट महिलाओं के गर्भपात करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। कई बार कुछ महिलाओं में ना चाहते हुए भी गर्भधारण हो जाता है तो उसे खत्म करने के लिए 63  दिनों के अंदर अंदर इस किट का इस्तेमाल करने से प्रेगनेंसी खत्म हो जाती है। इसको
एमटीपी किट (MTP Kit) कहा जाता है।

इस किट में मुख्य तौर पर 5 गोलियां होती है और दो तरह की दवाओं का मिश्रण होता है। एक होती है Mifepristone और दूसरी Misoprostol नाम की दवाई भी मिलती है। यह प्रेगनेंसी को रोकने के लिए या फिर घर को खत्म करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। 

एमटीपी किट का उपयोग कब और कैसे करें? How to use MTP Kit

एमटीपी किट का प्रयोग 9 हफ्ते की प्रेगनेंसी के बीच  में यानी कि 63 दिनों के अंदर अंदर कर लेना चाहिए। अगर आप उसके बाद इसका सेवन करते हैं तो कोई फायदा नहीं होगा। 

एमटीपी किट की मुख्य सामग्रियां : MTP Kit Ingredients

इसमें मुख्य 2 तरह की दवाई डाली जाती है। 

मिफेप्रिस्टोन (Mifepristone) और मिसोप्रोस्टोल (Misoprostol)  

एमटीपी किट कैसे काम करती है? How MTP Kit Works in Hindi

एमटीपी किट में जो दो मुख्य दवाएं हैं, वह गर्भपात तो करती है लेकिन उनका काम अलग अलग ढंग से होता है। एक प्रोजेस्ट्रोन के प्रभाव को खत्म करती है जो कि गर्भावस्था को बनाए रखता है। 

और दूसरी दवा गर्भपात के लिए प्रेरित करती है। इस प्रकार यह दोनों दवाएं मुख्य तौर पर लेनी पड़ती है। 

एमटीपी किट के प्रयोग की विधि। How to use MTP Kit

सबसे पहले गर्भावस्था पता चलने के बाद डॉक्टर की सलाह पर गर्भावस्था की पुष्टि के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन करवाए। गर्भपात करने के लिए एक गोली 

एक गोली मिफेप्रिस्टोन (Mifepristone) कि पहले ली जाती है। इसे खाली पेट ही लेना चाहिए और उसके बाद 24 से 48 घंटे के बाद मिसोप्रोस्टोल (Misoprostol)  की चारों गोलिया या तो आप निगल सकते हैं या फिर योनि में रख सकते हैं। 

mtp kit uses

उससे 3-4  बाद आपको बहुत ज्यादा दर्द महसूस होगा जिससे कि ब्लीडिंग शुरू हो जाएगी। ज्यादा दर्द होने पर आप ब्रूफेन की गोली भी ले सकते हैं। एस्प्रिन लेने की सलाह नहीं दी जाती। 

गोली लेने से कुछ घंटों बाद जब ब्लीडिंग  शुरू होती है तो उसमें टिशू और क्लॉट हो सकते हैं। यह ब्लीडिंग सामान्य मासिक धर्म से कुछ ज्यादा हो सकती है। 

अगर आपको काफी दिन तक ब्लीडिंग हो रही है तो किसी डॉक्टर से ज़रूर  मिले।

एमटीपी किट के साइड इफेक्ट : MTP Kit Side Effects

एमटीपी किट का इस्तेमाल गर्भावस्था को खत्म करने के लिए किया जाता है तो इससे कुछ साइड इफेक्ट भी देखे गए हैं। लेकिन हर बार हर किसी को साइड इफेक्ट नहीं होते जैसे कि। 

  • योनि में अधिक ब्लीडिंग होना 
  • उल्टी आना
  • जी मचलना 
  • कमजोरी होना 
  • यौन संक्रमण 
  • बुखार 
  • पेट दर्द 
  • भूख  की कमी 

एमटीपी किट का उपयोग करने के लिए सावधानियां। 

  • सबसे पहले यह दवा किस मुख्य सावधानी है कि इसे 63  दिनों के अंदर अंदर ही लेना चाहिए। उसके बाद लेने से यह कोई फायदा नहीं देगी। 
  • हो सकता है कि आपको किसी सामग्री या फिर ड्रग से एलर्जी हो तो पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें और अपनी एलर्जी का टेस्ट भी करवा ले। 
  • स्तनपान करते समय इस टेबलेट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 
  • इस दवा का उपयोग 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को नहीं करना चाहिए। 
  • यदि आप किसी गंभीर बीमारी जैसे कि किडनी या फिर अनीमियां से ग्रसित है तो इसका सेवन ना करें। 
  • अगर आपकी कोई पहले से दवाई चल रही है तो यह दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेना।

यह भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "MTP Kit क्या है : उपयोग विधि और साइड इफेक्ट्स"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*