Ostocalcium Tablet Review In Hindi

ostocalcium tablets

ऑस्टोकेल्शियम (OSTOCALCIUM) की बात करने से पहले हम बात करते है की कैल्शियम हमारे लिए क्यों ज़रूरी है। महिला और पुरुष दोनों के लिए कैल्शियम एक बहुत ही जरूरी मिनरल है। अगर इसकी कमी हो जाए तो हमें कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियां और दांत बनाने और इन्हें मजबूती देने के भी काम करती है। अगर कैल्शियम की कमी हो जाए तो हमें और भी कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आजकल की जीवनशैली में बहुत से लोगों में कैल्शियम की कमी पाई जाती है औरज़यादातर महिलाओं में 30 की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी होना आम बात है। 

अगर दैनिक जीवन में की बात करें तो दैनिक जीवन में आजकल कैल्शियम की कमी होने आम बात है। दैनिक कैल्शियम की पूर्ति के लिए अलग-अलग कैल्शियम की खुराक होती है। एक महिला को दिन में 600 mg कैल्शियम और 400 IU विटामिन डी की जरूरत होती है। साथ ही VITAMIN D की भी जरूरत भी होती है। 

  • 0-6 महीने –     200 एमजी/डे
  • 7-12 महीने– 260 एमजी/डे
  • 1-3 साल –    700 एमजी/डे
  • 4-8 साल – 1,000 एमजी/डे
  • 9-18 साल -1,300 एमजी/डे
  • 19-50 साल – 1,000 एमजी/डे
  • 51- 70 साल -1,200 एमजी/डे (महिला) 1,000 एमजी/डे (पुरुष)
  • 70+ साल –  1,200 एमजी/डे

तो अगर आप अपने शरीर में कैल्शियम की पूर्ति नहीं कर पा रहे तो उसकी पूर्ति आप ऑस्टोकेल्शियम (OSTOCALCIUM) टेबलेट से भी कर सकते हैं। ऑस्टोकेल्शियम टेबलेट में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है। 

ऑस्टोकेल्शियम (OSTOCALCIUM) क्या है ? What is Ostocalcium Tablets

ऑस्टोकेल्शियम (OSTOCALCIUM) एक चूएब्ल टेबलेट है जिन्हें पानी के बिना ही  खाया जा सकता है। यह GSK कंपनी द्वारा बनाया जाता है और आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है। 

कैल्शियम की कमी से होने वाले नुकसान। Deficiency of Calcium

जैसा कि हमने बताया कि कैल्शियम हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है तो अगर इसकी कमी हो जाए तो हमें कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। 

OstoCalcium टेबलेट्स यहाँ से खरीदे 

मांसपेशियों में दिक्कत 

कैल्शियम की कमी से मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन और मरोड़ जैसी शिकायत होने लगती है। लोगों को चलते वक्त या किसी भी तरह के मूवमेंट के दौरान जोड़ो और हाथ में दर्द का अनुभव हो सकता है।

बहुत ज्यादा थकान 

stressed women

कुछ लोगों को कैल्शियम की कमी से बहुत ज्यादा थकान सुस्ती और आलस जैसा फील होता है। यह आपकी बॉडी में एनर्जी की कमी का लेता है। क्या शाम की कमी नींद ना आने की वजह से भी हो सकती है? 

स्किन और नाखून से जुड़े लक्षण

 कैल्शियम की कमी आपकी त्वचा और नाखूनों को भी प्रभावित करती है। स्किन रूखी और लाल हो सकती है और इस में खुजली हो सकती है। वह इसकी कमी से नाखून ड्राई और इतने कमजोर हो सकते हैं कि खुद होने लगते हैं। 

दांतों में दिक्कत

जब शरीर में कैल्शियम की कमी होती है तब शरीर में इसकी पूर्ति दांतो और हड्डियों से कर सकता है। इसी वजह से दातों में दिक्कत होने लगती है। दांत कमजोर होने लगते हैं और मसूड़े दर्द करने लगते हैं। 

दर्दनाक पीरियड पेन 

कैल्शियम की गंभीर PMS से भी संबंध पाया जाता है। यानी कि पीरियड की पेन से भी इसका संबंध पाया जाता है। 2017 की एक स्टडी में 2 महीने तक रोजाना 500 मिलीग्राम कैल्शियम लेने से मूड में इंप्रूवमेंट देख देखने को मिलती है और कई और शरीर में कैल्शियम इंटर का पीरियड लक्षणों पर भी असर देखा जा सकता है। 

हड्डियों में कमजोरी

 कैल्शियम की कमी से शरीर में हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं और अगर आप जिम जा रहे हैं, तो आपको एनर्जी कम फील होगी और हड्डियां भी कमजोर होंगी। 

ऑस्टोकेल्शियम टेबलेट लेने के फायदे: Benefits of OstoCalcium Tablets

ऑस्टोकेल्शियम लेने के बहुत ज्यादा फायदे हैं जो हमने आपको ऊपर लक्षण बताएं हैं जिनकी कमी से आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं वह सभी लक्षण ऑस्टोकेल्शियम टेबलेट लेने से खत्म हो जाते हैं। जैसे की हड्डियों में कमजोरी खत्म हो जाती है। दांत दर्द नहीं होता और महिलाओं को 30 की उम्र के बाद तो कैल्शियम लेना ही चाहिए। 

ऑस्टोकेल्शियम केमिकल कंपोजीशन : Ostocalcium Composition

ऑस्टोकेल्शियम में मुख्य रूप से कैल्शियम फास्फेट और विटामिन D3 की कंपोजीशन पाई जाती है। 

ऑस्टोकेल्शियम की सामान्य डोज : Ostocalcium Tabets Dosage

मार्केट में ऑस्टोकेल्शियम चबाने वाली टेबलेट और सीरप दोनों के रूप में उपलब्ध है। यह महिलाओं और बच्चों को अलग-अलग रूप में उपलब्ध है। 

महिलाओं और व्यस्को के लिए ऑस्टोकेल्शियम टेबलेट ले सकते हैं। दिन में एक टेबलेट लेनी ही काफी है। अगर आप ऑस्टोकेल्शियम बच्चों को देना चाहते हैं तो आप सिरप के रूप में दे सकते हैं। 

ऑस्टोकेल्शियम का बच्चों के लिए डोज क्या है :
Ostocalcium Dose for Kids

 बच्चों के लिए ऑस्टो कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए डॉक्टर ऑस्टोकेल्शियम सिरप सजेस्ट करते हैं। 2 साल से 10 साल के बच्चों के लिए ऑस्टोकेल्शियम सिरप देने की सलाह दी जाती है। बच्चों के लिए ऑस्टोकेल्शियम सिरप का कितना डोज़ देना चाहिए यह डॉक्टर पर ही डिपेंड है। 

ऑस्टोकेल्शियम टेबलेट की कीमत : Ostocalcium Price

बाजार में या ऑनलाइन ऑस्टोकेल्शियम टेबलेट की एक डिब्बी आपको ₹162 में मिल जाएगी जिसमें आपको चूसने वाली 30 टेबलेट मिलती है।

ओस्टोकैल्शियम (Ostocalcium) के क्या साइड इफेक्ट्स :
Ostocalcium Side Effects

ओस्टोकैल्शियम ड्रग लेने के कुछ समय बाद हो सकता है कि आपको कभी कभी कुछ साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते है। लेकिनऐसा सब के साथ होगा, ये जरूरी नहीं है। बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।

  • मतली की समस्या
  • उल्टी आना
  • भूख न लगने की समस्या
  • वजन घटना
  • मूड का चेंज होना
  • मसल्स पेन
  • सिर दर्द की समस्या
  • प्यास का अचानक से बढ़ जाना
  • बार-बार यूरिन के लिए जाना
  • कमजोरी महसूस होना
  • थकान लगना

यह भी पढ़े
Becosules Capsules Review in Hindi: फायदे और नुक्सान
Biotin क्या है , फायदे ,नुकसान और डोज़
EVION 400 Capsule के फायदे और नुकसान
PATANJALI ASHWSHILA Capsule के फायदे और नुकसान
Revital Ke Fayde aur Nuksan

Share

Be the first to comment on "Ostocalcium Tablet Review In Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*