Patanjali Peedanil Gold:फायदे , नुकसान और उपयोग

divya peedanil tablets

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं दिव्य पीड़ानिल गोल्ड (Peedanil Gold) टेबलेट के बारे में. जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, पीड़ा नील यानी कि दर्द निवारक गोलियां।यह दर्द को कम कर देती है या फिर दर्द से छुटकारा दिलाती है। लेकिन कौन सा दर्द यह हम जानेंगे इस आर्टिकल में। 

पतंजलि का कहना है कि पीड़ानिल गोल्ड ( Peedanil Gold) बहुत से दर्द से छुटकारा दिलाती है। इसीलिए इसका नाम पीड़ा निल गोल्ड रखा गया है तो आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि पीड़ानिल गोल्ड के फायदे क्या क्या है। कहां से आप खरीद सकते हैं और इसमें कौन-कौन से मुख्य घटक है? 

पीड़ानिल गोल्ड टेबलेट क्या है? What is Peedanil Gold Tablets 

दोस्तों पीड़ानिल गोल्ड (Peedanil Gold)  दिव्य फार्मेसीके द्वारा बनाई जाती है। यह एक दर्द निवारक औषधि है जिसमें काफी अच्छे घटक डाले गए हैं। यह पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक औषधि है और यह कई तरह के दर्द से आपको छुटकारा दिलाती है इसके अलावा यह हाथों और पैरों की सूजन से भी छुटकारा दिलाती है। 

पीड़ानील गोल्ड के मुख्य घटक। Peedanil Gold Composition

  • पुनर्नावादिमंडूर (Punarnavadi Mandoor)
  • शुद्ध गुग्गुल (Guggul Suddh)
  • आमवातारी रस (Amvatari Ras)
  • मुक्ता शुक्ति भस्म ( Mukta Shukti Bhasma)
  • महावात विद्वंस रस (Mahavat Vidhwansan Ras)
  • वृहत वात चिंतामणी रस (Vrihat Vatchintamani Ras)

पीड़ानिल गोल्ड के फायदे। Benefits of Peedanil Gold

1. सूजन से होने वाली दर्द से छुटकारा। For Inflammation 

दोस्तों सर्दिया आते ही लोगों के शरीर में सूजन होने लगती है या फिर चोट लगने के बाद सूजन हो जाती है जिससे किअसहनीय दर्द होने लगता है. तो अगर आपको भी ऐसी समस्या है तो आप पीड़ानिल गोल्ड (Peedanil Gold) का सेवन कर सकते हैं या सूजन से होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाती है। 

2. सर्वाइकल दर्द से छुटकारा। For Cervical

आजकल सर्वाइकल पेन बहुत ज्यादा बढ़ गया है। हर 10 में से 4 लोगों को सर्वाइकल की समस्या हो रही है। तो अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो आपको पीड़ानिल गोल्ड का सेवन करना चाहिए और साथ में सर्वाइकल का व्यायाम भी जरूर करना चाहिए। यह सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा दिलाती है और आपको आराम मिलता है। 

3. स्लिप डिस्क की दर्द से राहत : For Back pain

girl back pain

स्लिप डिस्क होने से व्यक्ति को उठने बैठने में बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है जिससे वह सही से अपनी रोजमर्रा की चीजें नहीं कर पाता। तो अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको पीड़ानिल गोल्ड (Peedanil Gold) का सेवन करना चाहिए। यह स्लिप डिस्क होने वाली दर्द से छुटकारा दिलाता है और इसके लिए रामबाण औषधि है। 

4. चोट के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा। For Injury pain

दोस्तों अगर आपको किसी दुर्घटना के कारण चोट लग गई है या फिर कोई छोटी मोटी चोट है जिससे आपको दर्द होता है तो ऐसी दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पीड़ानील गोल्ड (Peedanil Gold) का सेवन कर सकते हैं। 

5. मोच की समस्या से फायदा :For Sprain Pain

दोस्तों अक्सर गलत जूते पहनने की वजह से मोच इत्यादि आ जाती है या फिर किसी और समस्या से भी पैर में मोच आ जाए तो बहुत दर्द होता है। तो ऐसी समस्या में आप पीड़ानील गोल्ड का सेवन कर सकते हैं। यह मोच  की वजह से होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाती है। 

6. जोड़ों के दर्द से लाभदायक : For Joint Pain

जोड़ों की दर्द बहुत ज्यादा परेशान करती है। जोड़ों में लालिमा हो जाती है और दर्द रहता है जिससे अच्छे से चला भी नहीं जाता। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं जोड़ों के दर्द से जूझ रहे हैं तो आपको पीड़ानील गोल्ड का सेवन करना चाहिए। यह औषधि जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाती है। 

पीड़ानील गोल्ड का सेवन कब और कैसे करें? Dose of Peedanil Gold

पीड़ानिल गोल्ड (Peedanil Gold) की 2-2  गोलियां सुबह और शाम को खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ लेने की सलाह दी गई है। 

पीड़ानिल गोल्ड कहां से खरीदें? Buy Peedanil Gold 

पीड़ानील गोल्ड (Peedanil Gold) आप अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर से खरीद सकते हैं। अगर आपके नजदीक में पतंजलि स्टोर नहीं है तो आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। 

पीड़ानिल गोल्ड की कीमत: Peedanil Gold Price

  • डब्बी में – 1200 रु (60 Tabs)
  • पत्ते में – 400 रु (20 Tabs)

पीड़ानिल गोल्ड लेते समय सावधानियां। Peedanil Gold Precautions

  • पीड़ानील गोल्ड एक औषधि है और इसे डॉक्टर की सलाह से ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप डॉक्टर की सलाह के बिना ले रहे हैं तो जितनी डोस बताई गई है, उतनी ही लेनी चाहिए। 
  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। 
  • गर्भवती महिला उच्च रक्तचाप के मरीज को यह देने से परहेज करना चाहिए।
Share

Be the first to comment on "Patanjali Peedanil Gold:फायदे , नुकसान और उपयोग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*