Yohimbe ke Fayde aur Nuksan:योहिंबे के फायदे

yohimbine ke fayde

योहिंबिन (Yohimbine) एक सदाबहार पेड़ का नाम है जोकि अफ्रीका के देशों में पाया जाता है। योहिम्बे (Yohimbe) पेड़ की छाल से निकाला जाता है और इसके एक्सट्रैक्ट को या फिर पाउडर को इस्तेमाल किया जाता है

योहिम्बे क्या है ? What is Yohimbe

योहिम्बे (Yohimbe) एक तरह का हर्बल सप्लीमेंट है जोकि अफ्रीका के देश में पाए जाने वाले पेड़ की छाल से बनाया जाता है। योहिम्बे में पाया जाने वाला प्राथमिक घटक एल्कालॉइड योहिम्बाइन (Alkaloid Yohimbine) है. 

इसका मुख्य तौर पर इस्तेमाल पुरुषों की यौन इच्छा बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा पुरुषों के यौन संबंधी रोगों के लिए भी इसका सेवन किया जाता है जैसे कि नपुंसकता,स्तब्ध रोग इत्यादि। परंतु आजकल योहिम्बे का सेवन बॉडीबिल्डिंग और वेट लॉस के लिए भी किया जा रहा है।

जहां इसके फायदे हैं वहीं इसके ज्यादा नुकसान वहीं इसके नुकसान भी देखे गए हैं। इसलिए अगर आप इसका   फायदा लेना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें। 

योहिम्बे के फायदे : Yohimbe Benefits in Hindi

1.पुरुषों के यौन रोगों के लिए फ़ायदेमंद : Good for Mens Health

tensed man with woman

जैसा कि हमने शुरू में बताया कि यह पुरुषों के यौन रोगों के लिए बहुत ज्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है। यह काम इच्छा को पढ़ाता है और यौन  रोग  दूर करता है। योहिम्बे कैप्सूल या फिर टेबलेट के रूप में बेचा जाता है। इसे आप बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं।

यह पुरुषों में रक्त संचार को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही यह नाइट्रिक ऑक्साइड को भी बढ़ावा देता है जिसके साथ आपकी रक्त वाहिकाओं में फैलाव हो जाता है और यौन अंगों में रक्त प्रवाह बढ़ता बढ़ जाता है जिससे कि यौन रोगों से छुटकारा मिलता है। अगर आपको एरेक्टाइल डिस्फ़ंक्शन की प्रॉब्लम है तो उसे दूर करने के लिए यह काफी ज्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है।

2.वजन घटाने में फ़ायदेमंद : Helps in Weight Loss

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या फिर फैट घटाना चाहते हैं तो उसमें भी यह काफी ज्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है। आजकल के बॉडीबिल्डर वजन घटाने के लिए योहिम्बे का सेवन  कर रहे हैं। 

योहिम्बे (Yohimbe) के ऊपर कई ज्यादा रिसर्च भी की गई है। चाहे पुरुष हो, या महिलाएं हो। यह वजन कम करने के लिए एक अच्छा रिजल्ट देता है। यह वसा बढ़ाने वाले तत्वों को के खिलाफ काम करता है। और बॉडी से वसा कम करने के लिए काफी ज्यादा प्रभावी है। 

3.बॉडीबिल्डिंग में फ़ायदेमंद : Good For Bodybuilding

अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं तो बॉडीबिल्डिंग में यह काफी ज्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है। यह पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाता है जो कि मसल बढ़ाने में बहुत ज्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा यह एथलीट की परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद माना गया है। यह खेल के दौरान रक्तचाप को भी सही रखता है और आपका वजन भी सही रखता है। 

young man in Gym

4.मानसिक स्वास्थ्य में सुधार: Aid Stress Level

योहिम्बे (Yohimbe) डोपामाइन के स्तर को बढ़ाने में भी बहुत प्रभावी  है। अगरआपके शरीर में डोपामाइन का स्तर ज्यादा होगा तो मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होगा 

5.रक्तचाप को सही रखता है: Good for Low BP

अगर आपका बीपी सही नहीं रहता। निम्न  रक्तचाप है तो उसे सही करने में योहिम्बे काफी ज्यादा फ़ायदेमंद माना गया है। 

6.स्किन के लिए फ़ायदेमंद: Good For Skin

योहिम्बे (Yohimbine) आपकी त्वचा के लिए भी काफी ज्यादा फ़ायदेमंद माना गया है यह त्वचा को सही रखता है. त्वचा पर हो रही दाग, धब्बे, झुर्रियों को दूर करता है और त्वचा को कोमल बनाता है। इसके साथ ही अगर आपके मुंह में छाले इत्यादि हो जाए तो उन्हें दूर करने में भी यह काफी ज्यादा फ़ायदेमंद रहता है। 

योहिम्बे का कैसे सेवन करें : Yohimbine Dosage

भारत में आपको योहिम्बे कैप्सूल या फिर टेबलेट के रूप में आसानी से मिल जाएगा। इसे आप अपने किसी न्यूट्रीशनिस्ट या फिर डॉक्टर की सलाह से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पुरुषों के लिए दिन में 15 से 30 mg लेना फ़ायदेमंद रहता है। अगर आपको ज्यादा समस्या है तो दिन में 50 mg  तक भी ली जा सकती है। 

योहिम्बे के साइड इफेक्ट : Yohimbe Side Effects

योहिम्बे एक हर्बल प्रोडक्ट है जो कि साउथ अफ्रीका में पाया जाता है। फिर भी इसे इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ,जैसे कि। 

  • यह धड़कन को काफी ज्यादा बढ़ा देता है।लगभग  तीन गुना  धड़कन को बढ़ा देता है तो अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। 
  • अगर आपकी कोई दवा पहले से चल रही है तो योहिम्बे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें क्योंकि यह दवाओं के असर को कम कर देता है। 
  • अगर आप योहिम्बे पहली बार ले रहे हैं तो हो सकता है कि आपको पेट में दर्द, साइनस, सिर दर्द इत्यादि की समस्या हो 
  • यह दबाव काफी स्ट्रांग है, इसलिए इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। 
  • कई बार योहिम्बे के इस्तेमाल से छाती में दर्द होने की समस्या भी देखी गई है। 
  • योहिम्बे के इस्तेमाल से रक्त प्रवाह भी तेज होता है, तो चोट लगने पर इसका सेवन न करे 
  • अगर आपको कोई किडनी की समस्या है तो योहिम्बे का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • अगर आपका कोई ऑपरेशन हुआ है तो ऑपरेशन के बाद भी योहिम्बे का सेवन करने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "Yohimbe ke Fayde aur Nuksan:योहिंबे के फायदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*