डाबर अश्वगंधा के फायदे, उपयोग और कीमत |Dabur Ashwagandha Capsule

dabur ashwagandha capsule

हमारे आयुर्वेद में अश्वगंधा महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से एक मानी जाती है और इसका प्रयोग बहुत पुराने समय से किया जा रहा है, परंतु आजकल अश्वगंधा काफी ज्यादा प्रचलन में है और इसका प्रयोग काफी ज्यादा किया जा रहा है। अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका प्रयोग आप डॉक्टर की सलाह के बिना भी  कर सकते हैं। 

अगर आज के दौर की बात की जाए तो अश्वगंधा आपको बहुत से ब्रांड की मिल जाएगी। चाहे डाबर ले लीजिए, पतंजलि या हिमालया। इसके अलावा और भी काफी ब्रांड है। जिनके बारे में हमें इतनी ज्यादा जानकारी नहीं होगी। 

अश्वगंधा काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। चाहे इम्युनिटी बढ़ानी हो या वजन । यह काफी ज़्यादा कारगर जड़ी बूटी मानी जाती है, और इसका प्रयोग आप लंबे समय तक कर सकते हैं बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के ।

आज हम बात करेंगे डाबर अश्वगंधा के फायदे की। डाबर हमारे देश का बहुत पुराना आयुर्वेदिक ब्रांड है। डाबर अश्वगंधा आपको चूर्ण के रूप में भी मिल जाएगी और कैप्सूल के रूप में भी उपलब्ध करवाई जाती है। आज हम डाबर अश्वगंधा कैप्सूल के बारे में बात करेंगे। 

डाबर अश्वगंधा कैप्सूल : Dabur Ashwagandha Capsule

Dabur Ashwagandha Capsules

देखने में लग रहा है कि यह नया है लेकिन यह काफी पुराना प्रोडक्ट है. पहले इसका नाम स्ट्रेसकॉम कैप्सूल (Stresscom Capsule) होता था। लेकिन लोगों को लगता था कि यह पता नहीं किस काम में आएगा। आजकल लोगों को अश्वगंधा के बारे में ज्यादा जानकारी है। इसलिए इसका नाम बदलकर अश्वगंधा कैप्सूल रख दिया गया है और कोविड-19 को ध्यान में रखकर उसके ऊपर इम्यूनिटी बूस्टर हाईलाइट कर दिया गया है। क्योंकि आजकल इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए लोग आयुर्वेदिक चीजों की तरफ ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। 

डाबर अश्वगंधा कैप्सूल आपको 20 कैप्सूल की डिब्बी में मिलते हैं जिसमें आपको 10 10 कैप्सूल के 2 पत्ते उपलब्ध कराए जाते हैं। यह लाल और संतरी रंग की डिब्बी काफी ज्यादा सुंदर बनाई गई है। इसके ऊपर अंग्रेजी भाषा में अश्वगंधा लिखा हुआ मिलेगा और इम्यूनिटी बूस्टर को हाइलाइट किया गया है। 

इसके मुख्य  3 फायदे बताए गए हैं। एक स्ट्रेस को दूर करता है। दूसरा इम्युनिटी बढ़ाता है और तीसरा स्टेमिना को पुष्ट करता है। 

डाबर अश्वगंधा की कंपोजिशन :Dabur Ashwagandha Capsule Composition

डाबर अश्वगंधा कैप्सूल की कंपोजीशन की बात की जाए तो इसमें एक कैप्सूल में 300 mg अश्वगंधा एक्सट्रेक्ट (Withenia Somnifera Extract) मिलता है।इसके कैप्सूल सॉफ्ट जिलेटिन कैप्सूल है जैसे कि आपको रिवाइटल के कैप्सूल देखने को मिलते हैं। 

डाबर अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे। Dabur Ashwagandha Capsule Benefits in Hindi

इम्युनिटी बढ़ाता है

कोविड-19 के दिनों में इम्यूनिटी के ऊपर बहुत ज्यादा ध्यान दिया जाता है। इम्यूनिटी यानी कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता। अश्वगंधा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदा देती है। अगर आप बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं। सर्दी खांसी जुकाम आपको हो जाता है तो आप अश्वगंधा कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं। यह आपके इम्यूनिटी  को बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदा करती है। 

स्ट्रेस दूर करता है। 

अगर आप मानसिक स्ट्रेस से परेशान हैं तो अश्वगंधा आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। डाबर अश्वगंधा को स्ट्रेस रिमूवर भी कहा जाता है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके स्ट्रेस हार्मोन को कम करके आपको रिलैक्स कर देती है और अच्छी नींद लाने में आपको फायदा करती है। 

स्टेमिना और वजन बढ़ाता है 

stamina

अश्वगंधा जिम जाने वालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. जो लोग अपने कम वजन से परेशान हैं और जिम जा रहे हैं। वह अश्वगंधा का सेवन जरूर करें। ये आपके वजन बढ़ाने में और स्टेमिना को बढ़ाने में काफी ज्यादा फायदा करती है। 

जनरल वीकनेस 

अगर आप कमजोरी फील करते हैं। तब भी आपको अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। यह आपकी कमजोरी को दूर करेगी और आप तरोताजा रहेंगे, 

टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाती है। 

डाबर अश्वगंधा मर्दो  के मुख्य हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में बहुत ज्यादा फायदा करती है। अगर इसे आप 2 महीने लगातार इस्तेमाल करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

डाबर अश्वगंधा कैप्सूल की कीमत| Dabur Ashwagandha Price

डाबर अश्वगंधा कैप्सूल की कीमत ₹130 रखी गई है। इसमें आपको 10-10 कैप्सूल के 2 पत्ते मिलते हैं। यानी कि 20 कैप्सूल ₹130 के। 

डाबर अश्वगंधा कैप्सूल कैसे इस्तेमाल करें? Dabur Ashwagandha Uses

डाबर अश्वगंधा दिन में दो कैप्सूल लेने की सलाह दी गई है। एक कैप्सूल सुबह खाने के बाद और दूसरा कैप्सूल रात को सोने से पहले दूध के साथ लेने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़े

Share

2 Comments on "डाबर अश्वगंधा के फायदे, उपयोग और कीमत |Dabur Ashwagandha Capsule"

  1. Hath Kampan hota hain AUR Ghutana dard karta hain

Leave a comment

Your email address will not be published.


*