अंडे की जर्दी खाने के फायदे: Egg Yolk khane Ke Fayde

Egg yolk

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे दोस्तों! यह पंक्तियां हम बचपन से सुनते आ रहे हैं और यह पंक्तियां ऐसे ही नहीं बनाई गई, किसी कारण से बनाई गई है। दोस्तों अंडा (Egg) एक ऐसा भोजन है जिसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते  हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट फैट ,विटामिन इत्यादि आसानी से मिल जाते हैं.

अंडा (Eggs) बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है .चाहे जिम जा रहे हो या ना जा रहे हो तब भी आपके लिए अंडा खाना काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है। इसके फायदे आपकी आंखों ,बालों, हड्डियों और पूरे शरीर के लिए जाने जाते हैं। अगर इसके पौष्टिक तत्वों की बात की जाए तो इसमें विटामिन प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फॉलेट, सेलेनियम इत्यादि खनिज लवण भी पाए जाते हैं। 

तो दोस्तों आजकल जिम जाने वाले या फिटनेस फ्रीक लोग अंडा तो खाते हैं लेकिन अंडे की जर्दी नहीं खाते। वह अंडे का सफेद भाग खाना ही पसंद करते हैं। क्यूंकि अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन ज्यादा पाई जाती हैलेकिन अंडे की जर्दी जो आप ऐसे फेंक देते हैं। उसमें भी बहुत अधिक पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। 

तो चलिए बात करते हैं कि किन लोगों को अंडे की जर्दी खानी चाहिए और कितनी खानी चाहिए 

क्या है अंडे की जर्दी| What is Egg Yolk

अंडे की जर्दी (Egg Yolk)अंडे के बीच का पीला भाग होता है. यह  खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है और  स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं। यह आपकी हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें काफी फैट होती है जो कि आपको एनर्जी देती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए बी ,बी 12, जिंक भी  पाया जाता है। दिन में 1 अंडे की जर्दी जरूर खानी चाहिए। यह आपको काफी ज्यादा फायदे देती है। 

अंडे की जर्दी खाने के फायदे : Egg Yolk Benefits in Hindi

गुड कोलेस्ट्रॉल 

यह तो हम जानते हैं कि फैट ज्यादा खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, लेकिन अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल तो पाया जाता है लेकिन अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, यह आपको ज्यादा हानि नहीं पहुंचाता। अगर आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कम है तो कैस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप अंडे की जर्दी का सेवन कर सकते हैं। दिन में अगर आप एक से दो अंडे की जर्दी खा लेंगे तो आपको काफी फायदा मिलेगा। 

बच्चों के लिए फायदेमंद! 

kid with specs

बच्चों के लिए अंडा खाना काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। और अगर बच्चे सफेद भाग के साथ-साथ पीला भाग भी खाएंगे तब भी उन्हें काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। यह आंखों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके साथ साथ जिन बच्चों की हड्डियां नहीं बढ़ रही है, हाइट नहीं बढ़ रही तो यह बच्चों की हड्डियों को भी मजबूत करता है। 

पोषक तत्वों से भरपूर 

दोस्तों अंडे के सफेद भाग में अधिकतम प्रोटीन पाया जाता है लेकिन पीले भाग में बाकी सभी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस ज़िंक ,विटामिन बी6 , विटामिन B12 फोलिक एसिड और फॉलेट।  तो इसलिए लगभग 1 अंडे की जर्दी अवश्य खानी चाहिए। 

एनर्जी से भरपूर 

दोस्तों, आपको पता होगा कि अंडे की जर्दी आपको एनर्जी देती है क्योंकि इसमें काफी ज्यादा फैट पाई जाती है। इसलिए अगर आपको एनर्जी की जरूरत है तो अंडे की जर्दी जरूर खानी चाहिए। अगर आप कोई भारी-भरकम काम करते हैं तो आपको अंडे की जर्दी खाने से लाभ हो सकते है। 

टेस्टोस्टेरोन बढ़ता है। 

टेस्टोस्टेरॉन मर्दों का मुख्य हार्मोन होता है जिसके ऊपर बहुत सी क्रियाएं जुड़ी रहती है तो इसलिए जिन मर्दों का टेस्टोस्टरॉन लेवल कम है, उन्हें बढ़ाने के लिए अंडा खाना चाहिए और दिन में लगभग 1 से 2 पूरे अंडे जर्दी के साथ खाना चाहिए, यह उनका टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करता है। 

young Romantic couple
romantic couple

प्रोटीन देता है। 

यह तो हम सभी को पता है कि अंडे में बहुत ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. अंडे के सफेद भाग में भी प्रोटीन होता है और कुछ प्रोटीन पीले भाग में भी पाया जाता है। तो इसलिए अंडे का पीला भाग भी खाना चाहिए 

अंडे की जर्दी खाने के नुकसान। Egg Yolk Side Effects in Hindi

लेख के शुरू में हमने बताया है कि कुछ लोग अंडे की जर्दी नहीं खाते, साइड में निकाल देते हैं। जर्दी खाने के  कुछ नुकसान भी  है इसी वजह से लोग अंडे की जर्दी नहीं खाते, लेकिन एक मात्रा में अंडे की जर्दी खाना फायदेमंद रहता है.तो चलिए जानते हैं ज्यादा अंडे की जर्दी ज़्यादा खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है

अंडे की जर्दी हद से ज्यादा खाई जाए तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है और भविष्य में यह आपको नुकसान दे सकता है। 

शरीर की गर्मी बढ़ाता है। 

दोस्तों! गर्मियों में लोग अंडा कम ही पसंद करते हैं। उनका मानना है कि अंडे से शरीर में गर्मी हो जाती है, लेकिन अगर आप अंडे का सफेद भाग खाएंगे तो शरीर में गर्मी नहीं होगी। अगर अंडे का पीला भाग खाया जाए तो शरीर में गर्मी हो सकती है क्योंकि अंडे के पीले भाग में बहुत ज्यादा फैट  होती है। 

वजन बढ़ाता है। 

अगर आपका वजन पहले से ही बहुत ज्यादा है और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का पीला भाग नहीं खाना चाहिए। यह आपका वजन घटाने की वजह और बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़े


Share

Be the first to comment on "अंडे की जर्दी खाने के फायदे: Egg Yolk khane Ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*