Maca Root: क्या है , फायदे , नुक्सान और उपयोग

Maca Root

दोस्तों हो सकता है कि माका रूट (Maca Root) के बारे में आपने पहले न सुना हो, लेकिन यह बहुत पौष्टिक चीज है। इसे कई देशों में सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसे ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और आजकल कुछ देशों में इसे सप्लीमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर रहे हैं।  माका रूट(Maca Root) की खेती 2000 सालों से हमारी पृथ्वी पर की जा रही है। लेकिन भारत में इसके बारे में अभी कुछ सालों से ही पता चला है। इसे  दवाइयों के रूप में भी इस्तेमाल किया जा रहा है। 

आखिर क्यों माका रूट को इतना ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। इस लेख में हम लोग
माका रूट के फायदों के बारे में जानेंगे। 

माका रूट क्या है ? What is Maca Root

जैसे आलू, प्याज, गाजर, मूली, चुकंदर यह सभी की जड़ धरती के अंदर होती है वैसे ही माका रूट भी धरती के अंदर ही उगता है। देखने में यह चुकंदर के जैसा रहता है लेकिन इसका रंग आलू के जैसा पीला होगा। और यह काफी ज़्यादा पौष्टिक भी है. यह ब्रोकली के परिवार का एक पौधा है तो जैसे ब्रोकली भी काफी ज़्यादा  पौष्टिक है। वैसे ही माका  भी पौष्टिक माना जाता है। 

इसका वैज्ञानिक नाम लेपिडियम मेयेनी (Lepidium meyenii) है और इसकी खेती काफी समय से की जा रही है। इसका उपयोग पुरुषों की कामेच्छा को बढ़ाने के लिए,मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने या  ठीक करने के लिए और  बांझपन को दूर करने के लिए किया जाता है यह आपको भारत में भी सप्लीमेंट के रूप में आसानी से मिल जाएगा। 

माका रूट के पौष्टिक तत्व : Maca Root Nutrition in Hindi

आखिर क्यों माका रूट (Maca Root) इतना ज्यादा पौष्टिक माना जाता है? माका रूट में विटामिन और खनिज उचित मात्रा में पाए जाते हैं क्योंकि माका एक जड़ है तो इसीलिए यह काफी ज्यादा पौष्टिक भी मानी जाती है। इसमें फाइबर भी उचित मात्रा में पाया जाता है। इसके इलावा विटामिन C ,कॉपर, आयरन इत्यादि भी मिल जाता है। 

माका रूट के फायदे। Maca Root Benefits in Hindi

1.यौन इच्छा को बढ़ाता है

young romantic couple

जैसा कि हमने शुरू में बताया कि माका रूट (Maca Root) यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए  बहुत ज्यादा फायदा देता है। एनसीबीआई की एक रिसर्च के अनुसार पाया गया है कि माका रूट शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाने और उनकी क्षमता को बढ़ाने के लिए भी काफी ज्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही जिन पुरुषों में यौन इच्छा की कमी पाई जाती है उन्हें भी अगर 1 से 3 ग्राम प्रतिदिन दिया जाए तो उनकी कामेच्छा में वृद्धि पाई जाती है। 

2. मानसिक चिंता को दूर करता है

मानसिक चिंता आजकल की सबसे बड़ी कमज़ोरी बन गया है क्योंकि आजकल काम के बोझ की वजह से मानसिक चिंता बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इसीलिए जो लोग जिम नहीं जाते या वर्कआउट नहीं करते। उन्हें मानसिक चिंता से छुटकारा नहीं मिलता तो वह लोग माका रूट इस्तेमाल कर सकते हैं। 

माका रूट के अर्क  में एनजीओलास्टिकऔर एंटीडिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं। यह चिंता और अवसाद के लक्षणों को दूर करते हैं और आपको काफी ज्यादा फायदा मिलता है। 

3.पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ाता है। 

जैसा कि हमने शुरू में बताया कि माका रूट(Maca Root) पुरुषों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह शुक्राणुओं में वृद्धि करता है और इनकी गुणवत्ता को भी बढ़ाता है। इसके साथ साथ जो लोग बांझपन के शिकार हैं, उनके लिए भी काफी ज्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है। अगर माका रूट के साथ कौंच बीज का इस्तेमाल किया जाए तो प्रजनन क्षमता बढ़ती है और शुक्राणुओं की संख्या में भी वृद्धि होती है.

जो लोग बच्चा प्लान कर रहे हैं उनके लिए माका रूट काफी ज्यादा फ़ायदेमंद होता है। यह शुक्राणुओं पुरुषों में शुक्राणुओं की मात्रा और शुक्राणु को गतिशील करता है। 

4.रक्तचाप में सुधार लाता है। 

शोध में पाया गया है किमाका रूट के सेवन से रक्तचाप में भी सुधार आता है। आजकल कुछ लोगों का उच्च  रक्तचाप रहता है तो कुछ लोगों का निम्न, जबकि रक्तचाप बिल्कुल सही होना चाहिए। ऐबनॉर्मल बीपी से आपको कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती हैं। तो रक्तचाप को ठीक करने के लिए आपको 12 सप्ताह 3 ग्राम माका रूट का सेवन जरूर करना चाहिए। 

5.ऊर्जा बढ़ाता है और सहनशक्ति भी बढ़ाता है 

stamina

कई जानकारों और रिसर्च के दौरान पाया गया है कि शारीरिक उर्जा को बढ़ाने के लिए भी माका रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ देशों में एथलीट और बॉडी बिल्डरों की ऊर्जा के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए माका रूट दिया जाता है। इसलिए अगर आप जिम जा रहे हैं, तो आप अपने स्टैमिना और सहन शक्ति को बढ़ाने के लिए माका रूट को अपनी डाइट में सम्मिलित कर सकते हैं। 

6.रजोनिवृति  के लक्षणों को दूर करता है 

कुछ शोधकर्ताओं का मानना है किमाका रूट एस्ट्रोजन के संतुलन को भी ठीक करता है। रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं में पहले चरण में एस्ट्रोजन में उतार-चढ़ाव देखा जाता है तो उसी उतार-चढ़ाव के लक्षणों को यह ठीक करता है। तो इस दौरान यदि महिलाएंमाका रूट का सेवन करती है तो वह रजोनिवृत्ति के लक्षणों से छुटकारा पा सकती हैं। 

7.मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है

अगर आपका मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं है तो  इसकी मुख्य वजह है, मोटापा, मधुमेह। और अगर आपका मेटाबॉलिज्म कम है आपको खाया हुआ अच्छे से पचता नहीं है या फिर शरीर को लगता नहीं है। आपका कोलेस्ट्रॉल ज्यादा है। ऐसी स्थिति में भी आपमाका रूट का सेवन कर सकते हैं. यह  मेटाबॉलिज्म को सही करता है और आपका खाया पिया आपको अच्छे से लगता है। 

8.त्वचा के लिए फ़ायदेमंद

young girl blond hair

माका रूट सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। एक शोध में पाया गया है। जिन लोगों को माका रूट  दिया जाता है, उनकी त्वचा में भी सुधार देखा जाता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि आपकी। त्वचा को यूवी किरणों से बचाते हैं और उन्हें अच्छा रखते हैं। 

9.बालों के लिए फ़ायदेमंद

यदि आपके बाल समय से पहले झड़ रहे हैं, सफेद हो रहे हैं, पतले हो रहे हैं तो ऐसी स्थिति में भी आपकोमाका रूट काफी ज्यादा फायदा दे सकता है। यह हार्मोन बिगड़ने या फिर मानसिक चिंता की वजह से होता है तो जब आप माका रूट का सेवन करेंगे तो आपका हार्मोन सही रहेगा। आपके चिंता भी दूर होगी। मानसिक संतुलन आपका सही रहेगा जिससे कि बाल झड़ने की समस्या भी दूर हो सकती है। 

इसके साथ ही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी बाल झड़ने से रोकने के लिए माना जाता है तो अगर आप माका रूट के साथ-साथ अच्छी प्रोटीन भी लेते हैं तो यह भी अच्छा काम करेगी।  

माका रूट कैसे इस्तेमाल करें : How to Use Maca Root

माका रूट (Maca Root) भारतीय बाजार में पाउडर और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है। अगर आप पाउडर के रूप में लेते हैं तो आप 1.50  से 3 ग्राम प्रतिदिन ले सकते हैं। इसे आप दिन में या फिर रात को सोने से पहले दूध के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आप कैप्सूल या फिर टेबलेट के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वह भी ले सकते हैं। 

माका रूट के नुकसान : Maca Root Side Effects in Hindi

माका रूट एक नेचुरल सप्लीमेंट है। इसका कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला। फिर भी हो सकता है कि कुछ लोगों को इसका प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिल जाए। 

  • अगर आप माका रूट सब्जी के रूप में ही इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे पहले उबालने की सलाह दी जाती है। 
  • अगर आप थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको माका रूट का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • स्तनपान करवाने वाली महिलाएं गर्भवती। महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। यही डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। 
  • यदि आप कोई विशेष प्रकार की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "Maca Root: क्या है , फायदे , नुक्सान और उपयोग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*