Black Alkaline water के फायदे और उपयोग

evocus black water benefits

दोस्तों आजकल आपने बहुत से सेलेब्रटीज़ को Black Water पीते हुए देखा होगा। यह आजकल बहुत ज्यादा चर्चा में है। चाहे आप कोई फेमस क्रिकेटर देख ले, चाहे सेलिब्रिटी उनके हाथ में काली सी बोतल होगी जो वह अक्सर पीते दिखाई देंगे.यह देखने में कोक या ब्लैक कॉफ़ी की तरह लगती है लेकिन है नहीं।  तो चलिए आज बात करते हैं आखिर क्या है ब्लैक वाटर और क्यों लोग इतना पसंद कर रहे हैं? 

ब्लैक वाटर क्या है : Evocus Black Water in Hindi

Evocus Black Water एक स्पेशल तरह का पानी है जिसे हम Alkaline Water भी कहते हैं। यह भारत की ही एक स्टार्ट अप कंपनी ने तैयार किया है और ज्यादातर सेलिब्रिटीज इसे इस्तेमाल कर रहे हैं। इस ब्रांड का नाम है Evocus h2o है और कंपनी का नाम है AV Organics है। 

दोस्तों, यह कंपनी गुजरात की है। यह 2 साल पहले ही स्टार्ट हुई थी और यह काला पानी यानी के ब्लैक नेचुरल अल्कलाइन वॉटर बेचने का काम करती है। अब इस पानी में स्पेशल क्या है, इसके बारे में बात करते हैं। 

दोस्तों यह पानी प्राकृतिक मिनरल की वजह से काला है। इसमें पानी में 70 तरह के मिनरल पाए जाते हैं जो कि बॉडी को डिटॉक्स करता है, एनर्जी देता है और एंटी एजिंग में माना जाता है। इसीलिए बहुत सी महिलाएं आजकल इसे इस्तेमाल कर रही हैं। अगर आप जिम जा रहे हैं, मॉडलिंग करते हैं तो आपके लिए एल्कलाइन पानी पीना काफी फायदेमंद रहता है। 

इसकी खोज टैक्सास यूएसए के जाने-माने वैज्ञानिक डॉक्टर नॉबर्ट चिराजे ने की है। नॉबर्ट चिराजे के पास न्यूट्रिशन में पीएचडी की डिग्री है।वह हेल्थ और वैलनेस में विशेष कंसलटेंट भी है। 

evocus black water

इवोकस ब्लैक वाटर के फायदे। Evocus Black Water Benefits in Hindi

  • इवोकस एल्कलाइन वाटर का पीएच लेवल बहुत कम है,तकरीबन 7 के करीब है। इसलिए जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है तो उनके लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है। ब्लैक वाटर में 70 तरह के मिनरल पाए जाते हैं जो कि बॉडी को हाइड्रेट रखता है, एनर्जी देता है
  • इवोकस ब्लैक वाटर बॉडी कई तरह के कीटाणुओं को भी बाहर निकालता है और बॉडी को डिटॉक्स करता है। 
  • वजन कम करने के उपाय के तौर पर भी एल्केलाइन वाटर को उपयोग में लाया जा सकता है। एक शोध में पाया गया है की इलेक्ट्रोलाइज्ड एल्केलाइन वाटर में एंटीओबेसिटी (मोटापा कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है । इस आधार पर यह माना जा सकता है कि वजन को कम करने के लिए एल्केलाइन वाटर उपयोगी हो सकता है।
  • इस पानी में मौजूद प्राकृतिकमिनरल कोशिकाओं में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं और खून को साफ करते हैं। 
  • ज्यादातर एल्कलाइन वाटर को एंटी एजिंग भी माना जाता है। यह युवाओं के लिए काफी फायदेमंद है। यह त्वचा को भी स्वस्थ रखता है.
  • इसके नियमित इस्तेमाल से व्यक्ति तंदुरुस्त बनता है और बीमारियां दूर भागती है 

इवोकस ब्लैक वाटर की कीमत |Evocus Black Water Price 

इवोकस ब्लैक वाटर की 500 ml की एक बोतल की कीमत तकरीबन ₹100 है.


Share

Be the first to comment on "Black Alkaline water के फायदे और उपयोग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*