Himalaya Quista Protein : फायदे ,उपयोग और घटक

himalaya quista pro protein

हिमालय क्विस्टा प्रो (Himalaya Quista Pro) एक व्हेय प्रोटीन मिश्रण है जो कि जिम जाने वाले या खेलों के दीवाने लोग इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसा कि आपको पता है कि भारतीय भोजन में प्रोटीन की कमी पाई जाती है। खास करके शाकाहारी लोगों की डाइट में प्रोटीन की कमी बहुत ज्यादा होती है। इसीलिए उनके लिए प्रोटीन लेना काफी आवश्यक हो जाता है तो ऐसे में उनके पास व्हेय प्रोटीन से अच्छा कोई भी विकल्प नहीं है .

व्हेय प्रोटीन बहुत से ब्रांड बनाते हैं तो आज हम हिमालया क्वेस्टा प्रो (Himalaya Quista Pro) की बात करेंगे जिसमें आपको व्हेय प्रोटीन के साथ-साथ आयुर्वेदिक चीजें जैसे कि अश्वगंधा (Ashwagandha) ,हडजोड़ (Hadjod) और अनार (Pomegranate) के गुण भी मिलते हैं। इसके साथ-साथ इसमें अमीनो एसिड (Amino Acids), विटामिन (Vitamin)और मिनरल (Mineral) डाले गए हैं। हिमालय का कहना है कि हमारे प्रोटीन में काफी ज्यादा चीजें डाली गई है जो कि आपको बहुत अच्छा रिजल्ट देती है 

हिमालय क्विस्टा प्रो के घटक :Himalaya Quista Pro Ingredients

हिमालय क्विस्टा प्रो एक प्रोटीन मिश्रण है जिसमें Whey Protein Concentrate,  Whey Protein Isolate और Whey Protein Hydrolysate हैं. इनके अलावा इसमें BCAA, एसेंशियल अमीनो एसिड, नॉन एसेंशियल अमीनो एसिड भी मिल जाते हैं। इसमें जो व्हेय प्रोटीन डाली गई है उसकी Bioavailability काफी अच्छी है जो कि जल्दी डाइजेस्ट होती है और आपको बढ़िया रिजल्ट देती है। यह आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करती है और इसके अलावा अमीनो एसिड की कमी को भी पूरा करने में मदद करती है। 

हिमालय क्विस्टा प्रो में अश्वगंधा, हद्जोड़ और अनार भी डाला गया है। अश्वगंधा से immunity-boost होती है यानी कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और टेस्टोस्टरॉन को बढ़ाने का काम करती है 

अनार के गुण आपको जल्दी से पचने उनका काम करती है अनारदाना (पोमेग्रेनेट) आपको प्रोटीन पचने में तो मदद करता ही है इसके साथ-साथ मसल में आई सूजन को भी ठीक करता है। व्यायाम के दौरान होने वाली चोटों के कारण कभी-कभी मांसपेशियाँ सूज जाती हैं तो उनकी सूजन को कम करने में मदद करता है।

टॉरीन (Taurin) भी डाली गई है जो की मांसपेशियों को बढ़ाने और चोट के बाद दर्द को कम करने में मदद करती है। इसमें विटामिन बी कंपलेक्स और विटामिन सी भी मिलता है जो कि आपकी प्रोटीन को पचाने का काम करती है और अमीनो एसिड के सिंथेसिस में बहुत ही लाभदायक रहता है। 

हिमालय क्विस्टा प्रो के फायदे : Himalaya Quista Pro Benefits

दोस्तों जैसा कि मैंने बताया कि व्हेय प्रोटीन काफी फ़ायदेमंद प्रोटीन  है। यह प्रोटीन की कमी को तो पूरा करता ही है इसके साथ-साथ मसल बढ़ाने के लिए भी फ़ायदेमंद रहता है। अगर आप हिमालय क्विस्टा  प्रो इस्तेमाल करेंगे तो आपको नीचे दिए गए फायदे मिलेंगे। 

1.बॉडी और मसल बढ़ाने में फायदेमंद 

young man doing workout

जब आप जिम जाते हैं, तो बॉडी बढ़ाना आप का मुख्य मकसद होता है।  बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन बहुत बढ़िया काम करता है। लेकिन प्रोटीन की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। हिमालय क्विस्टा  प्रो आपको अच्छी मात्रा  में प्रोटीन देता है। जिससे कि मसल मास बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। 

2.जोड़ों के लिए फायदेमंद 

हिमालय क्विस्टा प्रो में हद्जोड़ डाला गया है जो कि जोड़ों के दर्द को दूर करता है और यदि आप भारी-भरकम व्यायम करते हैं तो जोड़ों के लिए काफी ज्यादा फ़ायदेमंद रहता है। 

3.खून बढ़ाने में फ़ायदेमंद 

हिमालय क्विसटा  प्रो में आपको विटामिन बी कंपलेक्स मिलता है जो कि नया खून बनाने में और खून साफ करने में मदद करता है जिससे कि आप सारा दिन एनर्जेटिक रहते हैं। 

4.हड्डियां मजबूत बनाता है

हिमालय क्विस्टा प्रो में कैल्शियम भी डाली गई है जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है। 

5.मानसिक तनाव को दूर करता है

stressed man

 हिमालय क्विस्टा प्रो में अश्वगंधा डाली गई है जो कि एक तरह का स्ट्रेस  रिमूवर है। यह आपकी स्ट्रेस को दूर करती है और मानसिक थकान से निजात मिलती है। 

6.टेस्टोस्ट्रोन बढ़ाता है

हिमालय क्विस्टा प्रो में अश्वगंधा डाली गई है जो कि टेस्टोस्टरोन को बढ़ाने का काम भी करती है। टेक्स्ट्रॉन मर्दों का मुख्य हार्मोन है जिसके ऊपर आपके बाल, त्वचा, आवाज यहां तक कि स्पर्म काउंट निर्भर करता है तो उसे बढ़ाने में यह काफी ज्यादा मदद करती है। 

हिमालय क्विस्टा प्रो की खुराक। Himalaya Quista Pro Dosage

हिमालय क्विस्टा प्रो प्रोटीन कोई भी इस्तेमाल कर सकता है लेकिन उसकी उम्र 16 साल से ज्यादा होनी चाहिए। अगर आप कोई खेल खेलते हैं तब भी इस्तेमाल कर सकते हैंऔर यदि आप भारी-भरकम जिम वर्कआउट करते हैं तब भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको लेने में थोड़ा सा बदलाव होना चाहिए। 

खेल खेलने वालों के लिए सिर्फ एक चम्मच (20ग्राम ) 200 ml दूध में लेना ही काफी है। और जो लोग जिम जाते हैं उन्हें वर्कआउट के बाद एक स्कूप यानी कि 34 ग्राम 200ml पानी में डाल कर लेना चाहिए। 

NOTE: यदि आप वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने बनाना शेक में एक स्कूप  क्वेस्टा प्रो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हिमालय क्विस्टा प्रो की कीमत। : Hinalaye Quista Pro Price Online

हिमालय क्विस्ता प्रो की  कीमत ₹2500 है जिसमें आपको 1 किलो का डब्बा मिलता है। ऑनलाइन डिस्काउंट पे आपको 1300 -1500 में आसानी से मिल जायेगा। यह हिमालय कंपनी द्वारा बनाया जाता है। इसकी  एक सर्विंग 34 ग्राम की है जिसमें आपको 22 ग्राम प्रोटीन मिलता है। अगर आप जिम जा रहे हैं तो दिन में दो सर्विंग लेना आपके लिए पर्याप्त है। 

हिमालय क्विस्टा प्रो किसके साथ इस्तेमाल करें? How to Use Himalaya Quista Pro Protein

हिमालय क्विसटा प्रो 1 व्हेय प्रोटीन पाउडर है। इसलिए इसे आप दूध या फिर पानी दोनों के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप दूध के साथ इस्तेमाल कीजिए। अगर आप वजन बढ़ाना नहीं चाहते और सिर्फ मसल गेन करना चाहते हैं तो सिर्फ पानी के साथ ही इस्तेमाल करें। 

ये भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "Himalaya Quista Protein : फायदे ,उपयोग और घटक"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*