Kesar Ke Fayde : केसर खाने के फायदे

kesar ke fayde

आज आप केसर के फायदे सुनकर हैरान हो जाओगे। हमारे भारत में केसर (Saffron) का इस्तेमाल ज्यादातर धार्मिक कामो में किया जाता है। लेकिन अगर आप केसर के और फायदों के बारे में जानेंगे तो सच में हैरान हो जाओगे। दोस्तों केसर एक महंगा मसाला माना जाता है और अगर इसका सेवन किया जाए तो शरीर को कई तरह के फायदे देता है। 

भारत में ज्यादातर कश्मीरी केसर फेमस है,और महंगा भी है। लगभग 1 ग्राम की कश्मीरी केसर ₹600 में मिलता है जितना ज्यादा यह महंगा है उतनी ज्यादा ही डुप्लीकेसी भी भारत में ही मिलेगी। इसलिए केसर लेने से पहले ध्यान से देख लें और अच्छी क्वालिटी का ही केसर खरीदें। 

दोस्तों केसर को अंग्रेजी में सैफरन (Saffron) कहा जाता है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।anti-inflammatory प्रॉपर्टीज पाई जाती है और भी कई ऐसे गुण पाए जाते हैं क्योंकि आपके शरीर को फायदा देते हैं तो चलिए बात करते हैं केसर के फायदे की। 

केसर के फायदे | Saffron Benefits in Hindi

सर्दी में फायदेमंद 

दोस्तों जैसा कि आपको पता है उत्तरी भारत की सर्दिया बहुत खतरनाक होती है तो ऐसी सर्दी में सर्दी, जुखाम या  बुखार हो जाता है तो अगर आपकी बॉडी की तासीर ठंडी है तो आपको कुछ गरम खाना चाहिए तो तो ऐसे में आप केसर का दूध पी सकते हैं। गर्म दूध में चुटकी भर केसर मिलाकर पीने से आपको सर्दी खांसी जुकाम नहीं होगा और शरीर को और भी कई फायदे मिलेंगे। 

कैंसर में लाभदायक

केसर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जैसे कि क्रोसिन, कोलोरेक्टल जोकि कई तरह के कैंसर के सेल को मारने में मदद करता है। ज़्यादातर यह स्किन कैंसर के लिए फायदेमंद माना जाता है तो अगर आपको भी कैंसर के सेल पनप रहे हैं तो आपको केसर का सेवन करना चाहिए। 

अनिद्रा और स्ट्रेस में फायदेमंद 

आजकल बहुत से लोगों को थकानऔर स्ट्रेस की वजह से रात को अच्छे से नींद नहीं आती और इसी नींद के अभाव से अनिद्रा के शिकार हो जाते हैं। अगर रात को नींद अच्छे से ना आए तो अगला दिन भी अच्छे से नहीं गुजरता। रात को अच्छे से नींद आने के लिए आप रात को केसर वाला दूध पी सकते हैं। यह नींद लाने में बहुत मदद करता है। 

आर्थराइटिस और जोड़ों के लिए फायदेमंद

घटिया को अर्थराइटिस कहा जाता है। अगर आपको भी गठिया रोग है, जोड़ों में दर्द रहती है तो आप केसर वाला दूध पी सकते हैं या फिर केसर की खीर का सेवन भी कर सकते हैं या फिर अपने घुटनों पर इसका लेप भी लगा सकते हैं। 

पाचन तंत्र सही करता है 

केसर में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद रहते हैं। अगर आपका पाचन सही ना हो तो शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं तो पाचन को सही करने के लिए केसर का सेवन किया जा सकता है। 

महिलाओं के लिए फायदेमंद 

दोस्तों केसर महिलाओं के लिए बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है। खास करके माहवारी के दिनों में केसर का सेवन करना फायदेमंद रहता है। यह ब्लड फ्लो सही करता है माहवारी के दौरान होने वाले मूड स्विंग इत्यादि में भी फायदेमंद रहता है और पेट में दर्द नहीं होने देता। 

चेहरे पर ग्लो लाता है

पुराने समय में कोई कॉस्मेटिक इत्यादि नहीं होते थे तब नेचुरल कॉस्मेटिक का ही सेवन किया जाता था जिनमें से एक था केसर। अगर आज भी आप केसर का सेवन करेंगे या फिर इसे चंदन में मिलाकर अपने चेहरे पर लेप लगाएंगे तो चेहरा दमक उठता है और ग्लो करने लगता है 

पुरुषों के लिए फायदेमंद 

दोस्तों केसर की तासीर गर्म होती है और इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। तो अगर  पुरुष थका थका फील करते हैं जिनका टेस्टोस्टरॉन कम है तो उन्हें भी केसर का सेवन करना चाहिए। खास करके शादीशुदा पुरुषों के लिए यह फायदेमंद रहता है। 

केसर का सेवन कैसे करें | How to Consume Saffron

दोस्तों केसर का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। 

  • आप केसर वाला पानी पी सकते हैं। केसर की 1-2 पतियों को गर्म पानी में मिलाकर उसे पिया जा सकता है। केसर वाले दूध का सेवन किया जा सकता है। 
  • अगर आप खीर खाने के शौकीन है तो कई बार केसर की खीर का सेवन भी कर सकते हैं। 
  • केसर का सेवन मिठाई में भी किया जाता है। 
  • कई तरह की बिरयानी या पुलाओ में भी केसर का सेवन किया जा सकता है।
Share

Be the first to comment on "Kesar Ke Fayde : केसर खाने के फायदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*