सॉ पाल्मेटो के फायदे | Saw Palmetto Ke Fayde

Saw Palmetto

दोस्तों कुदरत ने हमें कई ऐसे पेड़ पौधे दिए हैं जो कि बहुत ज्यादा फायदेमंद है तो इन्हीं पौधों में से एक है सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto)तो आज हम सॉ पाल्मेटो के बारे में बात करेंगे।  सॉ पाल्मेटो क्या है और इसके फायदे क्या है? 

 सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto) एक प्रकार का छोटा सा ताड़ या खजूर के पेड़ जैसा पौधा होता है। इस पौधे के फलों का परंपरागत रूप से पुरुषों के मूत्र और स्त्रियों के प्रजनन प्रणाली की समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

 सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto) के तेल, बीज, कैप्सूल बाजार में उपलब्ध है और सभी का अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। कई न्यूट्रास्यूटिकल सप्लीमेंट्स में भी इसका इस्तेमाल  किया जाता है। 

सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto)में कई तरह के पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं। 

सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto) में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व। 

  • वसा
  • फाइटोस्टरोल
  • कैंपसस्ट्रोल
  • बीटा सिस्ट्रोल
  • फैटी एसिड

सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto) के फायदे 

बालों के लिए फायदेमंद

दोस्तों आजकल लोग बाल झड़ने की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान है। छोटी उम्र के बच्चों के बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं। इसके पीछे बहुत से कारण है जैसे कि पोलूशन, डाइट,स्ट्रेस इत्यादि। 

अगर आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आपको  सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto) का सेवन करना चाहिए। यह एक तरह का प्राकृतिक DHT ब्लॉकर है। यह उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है जिनके बाल  DHT की वजह से झड़ रहे हैं।  

सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto)में वसा युक्त तेल और पेट्रोल जैसे प्राकृतिक पोषक तत्व बड़ी मात्रा में उपलब्ध है जो हमारे बालों के लिए फायदेमंद है। 

गर्भवती महिलाओं के लिए  

सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto)गर्भवती महिलाओं के लिए भी उपयोगी माना जाता है। इससे गर्भवती महिला की सेहत में भी सुधार होता है और गर्भ में पल रहे शिशु का भी विकास सही तरीके से होता रहता है। 

गले के लिए फायदेमंद

सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto)गले में होने वाली समस्याओं के उपचार के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप खांसी, खराज यह सर्दी से परेशान है तो  सॉ पाल्मेटो का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपको खांसी से निजात दिलाने में फायदा देता है। 

पुरुषों के लिए फायदेमंद 

 सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto) के कैप्सूल का सेवन यौन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। अगर आप पुरुष हैं और सेक्स की इच्छा शक्ति कम है या फिर अच्छे से आप परफॉर्म नहीं कर पाते तो आपको  सॉ पाल्मेटो का सेवन करना चाहिए। यह लिंग की नसों को मजबूत करता है और आपकी इच्छा शक्ति भी बढ़ाता है। 

प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है। 

 सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto) हमें प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाने में फायदा देता है। यह आपके प्रोस्टेट ग्लैंड को फायदा देता है और उसमें कैंसर को पनपने नहीं देता। 

सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto) का सेवन कैसे करें 

सॉ पाल्मेटो मार्केट में कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है तो आप कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं। 

सॉ पाल्मेटो (Saw Palmetto) के साइड इफेक्ट 

सॉ पाल्मेटो के साइड इफेक्ट की बात करें तो अगर आप इसे ओवरडोज करेंगे तो साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं। 

12 साल से कम उम्र के बच्चों को यह सेवन नहीं करना चाहिए।

Be the first to comment on "सॉ पाल्मेटो के फायदे | Saw Palmetto Ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*