Arnica Hair Oil के फायदे , उपयोग और कीमत

arnica hair oil ke fayde

होम्योपैथी में दो तरह के तेल बहुत ज्यादा प्रचलित हैं। एक है Arnica Hair Oil है और दूसरा है Jaborandi । आज हम Arnica Hair Oil के बारे में बात करेंगे। 

अर्निका (Arnica) का एक तरह की औषधि है जिसका प्रयोग और होम्योपैथी में बहुत ज्यादा किया जाता है। इसका तेल निकालकर कई तरह से प्रयोग किया जाता है। जब हम आर्निका की बात करते हैं तो सभी को हेयर ऑयल की याद आती है। यह बालों के लिए तो फायदेमंद तो  है ही इसके साथ-साथ इसके और भी कई फायदे हैं। 

यह तेल आप खा नहीं सकते, लेकिन बाहरी तौर पर इसका प्रयोग किया जा सकता है। यह एंटीबैक्टीरियल है जो कि सूजन और जलन को कम करता है। साथ में एंटीसेप्टिक और एन्टी इन्फ्लेमेटरी भी है जो कि गठिया व नसों की दर्द को शांत करता है। 

अर्निका तेल के फायदे। Arnica Hair Oil Benefits in Hindi 

अर्निका तेल (Arnica Hair Oil) बहुत सारे ब्रांड का मिल जाता है। ज्यादातर एसबीएल (SBL) या फिर भी Wheezel का प्रचलित है। 

1. बालों को झड़ने से रोकता है। Arnica Oil for hair fall control

अगर आप के बाल झड़ रहे हैं, तो आप हफ्ते में दो बार अर्निका तेल (Arnica Hair Oil) लगाएं। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा। अगर आप होम्योपैथी की कोई दवाई लेते हैं। तो उसके साथ भी अर्निका तेल लगाने की सलाह दी जाती है। यह बालों को सुंदर और मोटा बनाता है। 

woman shiny hairs

2. बालों को सफेद होने से बचाता है। Arnica Oil for grey hair 

आजकल 20 साल की उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं। इसके पीछे बहुत से कारण हैं। अगर आपके बाल भी सफेद हो रहे हैं तो आपको आर्मी का तेल लगाना चाहिए जिससे आपके बाल कुदरती काले होते हैं। 

3. आर्थराइटिस। Arnica Oil for arthritis

अर्निका तेल अर्थराइटिस की दर्द को भी दूर करता है वर्ष 2002 में 79 लोगों पर हुए एक शोध में सामने आया था कि आर्थराइटिस के दर्द और जकड़न को दूर करने में अर्निका जेल काफी ज्यादा फायदेमंद है। दिन में दो बार अर्निका जेल का प्रयोग किया जाए तो यह फायदा देता है। 

4. सर्जरी के बाद होने वाली दर्द से छुटकारा। Arnica Oil as pain remover

अगर आपकी कोई सर्जरी हुई है तो उसके बाद होने वाली दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अर्निका तेल (Arnica Oil) लगाना चाहिए। अर्निका टॉन्सिल का तकलीफ को भी कम करता है। वैज्ञानिकों ने भी पाया है कि अगर आप सर्जरी के दर्द से जूझ रहे हैं तो आपको अर्निका तेल (Arnica Oil) लगाना चाहिए, यह रिकवरी भी तेजी से करता है। 

5. एंटीबैक्टीरियल : Arnica Oil for Skin

अर्निका तेल (Arnica Oil)  एंटीबैक्टीरियल होने की वजह से आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। अगर आपकी त्वचा पर जलन या फिरहोंठ फटे हुए रहते हैं तो आपको अपनी त्वचा पर भी इसका प्रयोग करना चाहिए, लेकिन वह अर्निका तेल शुद्ध होना चाहिए। उसमें कोई और चीज ना मिली हो 

6. मांसपेशियों में की सूजन कम करता है : Arnica Oil for Muscle pain

अगर आपकी मांसपेशियों में सूजन देती है तो मांसपेशियों की सूजन को कम करने के लिए भी अर्निका तेल (Arnica Oil) लगाया जा सकता है। 

7.बालों की रूसी को कम करता है। Arnica Oil for Dandruff

अगर आपके बालों में रूसी है जिससे आप परेशान रहते हैं तो बालों की रूसी को जड़ से मिटाने के लिए भी अर्निका तेल (Arnica Hair Oil) लगाया जा सकता है। बाल हमारी शारीरिक सौंदर्य का एक बहुत बड़ा हिस्सा है तो हमें इसकी केयर करनी चाहिए तो इसके लिए आप अर्निका तेल (Arnica Hair Oil) लगा सकते हैं। यह आपके बालों को घना करता है, मोटा करता है और रूसी से भी बचाता है। 

अर्निका आयल कहाँ से खरीदे : Buy Arnica Oil Online

अर्निका तेल (Arnica Hair Oil) बाजार में बहुत सस्ता मिल जाता है। यह आप किसी भी होम्योपैथी डॉक्टर से या फिर होम्योपैथी स्टोर से खरीद सकते हैं। 

अर्निका तेल का प्रयोग कब और कैसे करें? How to use Arnica Oil 

इसे आप सप्ताह में दो बार बालों में लगाएं। अगर आप किसी और प्रॉब्लम के लिए ले रहे  हैं तो आप किसी होम्योपैथी डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

और पढ़े

Share

Be the first to comment on "Arnica Hair Oil के फायदे , उपयोग और कीमत"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*