Jaborandi Oil क्या है : फायदे और उपयोग

जैबोरैंडी आयल

आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। इसके पीछे बहुत से कारण है जैसे कि प्रदूषण कम पोषण, जमी हुई गंदगी इत्यादि, झड़ते बालों को रोकने के लिए अगर आप तरह-तरह के तेल और दवाइयां इस्तेमाल करके थक गए हैं तो आपको जैबोरैंडी (Jaborandi Oil) का तेल इस्तेमाल करके देखना चाहिए। 

जी हां, आज हम जब जैबोरैंडी (Jaborandi Oil) ऑयल के बारे में बात करेंगे। यह होम्योपैथिक तेल है और काफी ज्यादा कारगर तेल माना जाता है। आज तक आपने कई तरह के नेचुरल हेयर ऑयल के बारे में सुना होगा जैसे कि अरंडी का तेल, ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल या फिर प्याज का रस, लेकिन जैबोरैंडी (Jaborandi Oil) ऑयल के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है

तो इस लेख में आपको जैबोरैंडी ऑयल के बारे में सब कुछ पता चलेगा कि इसके क्या फायदे हैं, कैसे इस्तेमाल करना चाहिए और आपको कहां से मिलेगा? 

क्या है जैबोरैंडी ऑयल? What is Jaborandi Oil

अगर आपने कभी होम्योपैथिक दवा इस्तेमाल की है तो आपने जैबोरैंडी (Jaborandi) का नाम सुना होगा। जैबोरैंडी (Jaborandi) एक जड़ी बूटी है जिसकी पत्तियां दवाई के रूप में इस्तेमाल की जाती है इसका वैज्ञानिक नाम पायलोंकार्पस माइक्रोफाइल्ट है। यह ज्यादातर डायरिया के इलाज के लिए फायदेमंद रहती है, लेकिन अब इसका होम्योपैथिक में बहुत इस्तेमाल किया जाता है

आज हम इस लेख में जैबोरैंडी (Jaborandi) ऑयल के बारे में बात करेंगे। यह मार्केट में कई ब्रांड का मिल जाएगा जैसे कि Wheezel ,SBL , डॉ रैकवैग (Dr Reckeweg) इत्यादि। जैबोरैंडी का प्रयोग 1400 के दशक में औषधियों में प्रयोग किया जाता था। यह मरहम, क्रीम, गोलियां, इंजेक्शन के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

Jaborandi Oil खरीदे 

इसका होम्योपैथिक दवाइयां जैसे के टॉनिक, तेल इत्यादि में भी प्रयोग किया जाता है और इसका प्रयोग बालों के लिए काफी ज्यादा कारगर माना जाता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो झड़ते बालों को रोकने के लिए, त्वचा को पोषण देने के लिए, सिरदर्द से राहत और गठिया के इलाज के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है। 

जैबोरैंडी तेल के फायदे। Jaborandi Oil benefits in Hindi

जैबोरैंडी (Jaborandi) रोगाणु रोधी, एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी तेल है और काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। यह आपके त्वचा को मॉस्चराइज़ करता है और बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। 

झड़ते बाल रोकता है।  Jaborandi Controls Hair Fall

Androgenic Alopecia

पहले तो महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या होती थी लेकिन आजकल पुरुषों को  भी बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। चाहे छोटी उम्र के हो चाहे बड़ी उम्र के हूं हर एक उम्र में बाल झड़ रहे हैं। इसके पीछे बहुत से कारण है जैसे कि खराब खानपान, अनुवांशिकता, तनाव इत्यादि। इस सभी से निजात पाने के लिए आप जैबोरैंडी (Jaborandi) का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं इसे आप जहां के बाल झड़ रहे हैं वहां रात को सोने से पहले पांच 10 मिनट मसाज कर सकते हैं। 

रूसी से छुटकारा। Jaborandi Removed Dandruff

अगर आपके बालों में रूसी है तो बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है। रूसी अक्सर सूखी त्वचा पर होने लगती है और यह देखने में सही नहीं लगती तो रूसी का जल्द से जल्द इलाज करना काफी जरूरी होता है। डैंड्रफ  का कारण, फंगल इनफेक्शन, ड्राई स्कैल्प,या हाइजीन इत्यादि भी हो सकता है। अगर आपको रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तब जब अरंडी का तेल और जैबोरैंडी (Jaborandi) शैंपू इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अच्छी नींद लाने में फायदेमंद : Good Sleep

अगर आपको रात को अच्छे से नींद नहीं आती तो जैबोरैंडी (Jaborandi) के तेल में ऐसे पोस्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको अच्छी नींद लाने में भी फायदा देते हैं। इसीलिए अगर आप रात को इसकी मसाज करके सोएंगे तो आपको बहुत अच्छी नींद आएगी। 

डायरिया से निजात दिलाता है। Good for Diarrhea

अगर आपको डायरिया इत्यादि की समस्या है तो डायरिया की समस्या से निजात पाने के लिए भी जैबोरैंडी (Jaborandi) का सेवन किया किया जा सकता है। 

जैबोरैंडी तेल कैसे इस्तेमाल करें: How to use Jaborandi Oil

जैबोरैंडी (Jaborandi) ऑयल इस्तेमाल  करना बहुत ही आसान है। आप रात को सोने से पहले 5-10 बूंदे  अपनी स्कैल्प में लगा सकते हैं और 5 से 10 मिनट मसाज कर सकते हैं और सुबह किसी अच्छे शैंपू से धो लीजिए। इसे आप कोकोनट ऑयल या फिर ऑलिव ऑयल में मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जैबोरैंडी (Jaborandi) तेल स्केल्प में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाकर आपके बाल बढ़ाने में मदद करता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, गंजापन हो रहा है तो उससे यह निजात दिलाने में काफी ज्यादा फायदा देता है। 

जैबोरैंडी ऑयल कहां से खरीदें : Buy Jaborandi oil Online

जैबोरैंडी (Jaborandi) आयल आपको होम्योपैथी स्टोर में आसानी से मिल जाएगा। अगर आपके आस पास कोई होम्योपैथी स्टोर नहीं है तो आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आप एWheezel ,SBL  डॉ रैकवैग Dr Reckeweg इत्यादि  किसी भी ब्रांड का खरीद सकते हैं नीचे दिए गए लिंक से। 

Jaborandi Oil खरीदे 

यह भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "Jaborandi Oil क्या है : फायदे और उपयोग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*