कायम चूर्ण के फायदे और नुकसान : Kayam Chruna in Hindi

Kayam churna ke fayde

पेट से जुड़ी हुई समस्याओं के लिए चूर्ण का सेवन सदियों से किया जा रहा है। इसीलिए भारत में कई तरह के चूर्ण प्रचलित हैं जिनमें से एक है कायम चूर्ण (Kayam Churna)

 कायम चूर्ण (Kayam Churna) के विज्ञापन टीवी पर बहुत समय से दिखाए जा रहे हैं और लोग इसका लाभ भी ले रहे हैं। यह पेट से जुड़ी हुई समस्याओं जैसे कि कब्ज , गैस, पेट दर्द और अन्य परेशानियों के लिए लिया जाता है। अब तो कायम चूर्ण टेबलेट भी आ रही है ताकि आपको लेने में आसानी हो 

तो इस लेख में हम जानेंगे कि कायम चूर्ण के फायदे क्या हैं और इसे कैसे लेना चाहिए और अगर आप ज्यादा सेवनकरते हैं तो कुछ नुकसान भी हो सकते हैं

क्या है कायम चूर्ण : What is Kayam Churna

कायम चूर्ण कई तरह की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां मिलाकर बनाया गया है। जैसे के अजवाइन, सनाय की पत्ती, निषाद, मुलेठी, काला नमक इत्यादि। इन सभी को उचित मात्रा में मिलाया गया है और इन्हें गर्म पानी से इस्तेमाल करने से पेट को राहत मिलती है। अगर आपको कब्ज  इत्यादि की समस्या है तो राहत मिलती है और अगर खाना पचता नहीं है या फिर और कोई पेट से संबंधित कोई प्रॉब्लम है तो उससे भी निजात मिलती है। 

यह चूर्ण सेठ ब्रदर (Seth Brothers)  कंपनी द्वारा बनाई गई है। सेठ ब्रदर (Seth Brothers) का पहला ऑफिस दुबई में बनाया गया था और अब यह कई देशों में चल रही है। इस कंपनी  के और भी कई प्रोडक्ट मार्केट में आते हैं लेकिन कायम चूर्ण सबसे ज्यादा प्रचलन में है। 

कायम चूर्ण के फायदे। Kayam Churna Benefits in Hindi

1.पुरानी कब्ज को दूर करता है। Kayam Churna For Constipation

आजकल बाहर का खानपान की वजह से, पानी कम की पीने की वजह से या फिर आपके खाने में फाइबर की कमी की वजह से कब्ज हो जाती है। अगर कब्ज़  ज्यादा देर रहे तो यह आगे चलकर नुकसान दे सकती है तो इसका जल्दी से जल्दी इलाज करना चाहिए। कायम चूर्ण सबसे सस्ता और अच्छा इलाज है कब्ज का । 

stressed women

आप रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। इसे आप लगातार तीन-चार दिन सेवन कीजिए। आपको कब्ज से राहत मिल जाएगी 

Kayam Churna खरीदे 

2.गैस को खत्म करता है। Relief Gastric

कई बार गलत खानपान की वजह से पेट में गैस होने की समस्या भी हो जाती है। गैस होने पर अगर कायम चूर्ण खाया जाए तो फौरन गैस से राहत मिल जाती है। अगर गैस ज्यादा देर रहे तो सिर दर्द होने लगता है, चक्कर आने लगते हैं तो आपके लिए काफी घातक साबित हो सकती है. कायम चूर्ण इसमें औषधीय चीजें डाली गई है जैसे कि काला नमक और हरिताकि डाली गई है जो कि पेट की गैस से राहत देने में बहुत जल्दी फायदा देता है। 

3.संक्रमण को सही करता है। Kayam Churna For Infection

यदि आपको कई बार संक्रमण हो जाए तो पेट का संक्रमण भी हो जाता है यानी कि पेट इंफेक्शन जिससे आपको उल्टी दस्त इत्यादि की समस्या हो जाती है या फिर पेट में मरोड़ जैसे होने लगते हैं तो कायम चूर्ण में सुनायु  की पत्तियां डाली गई है जो कि पेट के संक्रमण को दूर करती है और आपको राहत देती है। 

4.अल्सर से छुटकारा मिलता है। Kayam Churna For Ulcer

अल्सर पेट में होने वाली जलन से होते हैं। अक्सर आपने लोगों के मुंह से सुना होगा कि उनके पेट में जलन हो रही है या फिर एसिड हो गया है तो एसिड बनने से भी पेट में जलन होने लगती है जिससे कि अल्सर भी हो जाते हैं. ऐसे में कायम चूर्ण से आप अल्सर से छुटकारा पा सकते हैं। 

5.पेट के घाव या सूजन से छुटकारा : Good For Stomach

कई बार आंतों में घाव या सूजन आ जाती है। आंते हमारे पेट का मुख्य अंग है जो जो कि भोजन को पचाने का काम करती है, इसलिए आंतों की सुरक्षा करना बहुत जरूरी हो जाता है। आंतों में घाव या सूजन आने पर पेट में दर्द की शिकायत भी हो जाती है ,खाना अच्छे से  पचता नहीं है। कायम चूर्ण का सेवन करने से घाव और सूजन सही हो जाते हैं और पेट दर्द से राहत मिलती है। 

6.पाचन तंत्र सही करता है : Boost Metabolism 

girl in kichen

अगर आपको खाया पिया हजम नहीं होता। तो उसे हजम करने के लिए और पाचन शक्ति को बढ़िया करने के लिए भी कायम चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। कुछ लोगों की  पाचन शक्ति कम होती है जो कि खाने को अच्छे से पचा नहीं पाते तो इसमें कायम चूर्ण काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है।

7.बवासीर से राहत : Kayam Churna For Piles

जैसा कि मैंने शुरू में बताया कि कायम चूर्ण कब्ज से राहत दिलाने में बहुत ज्यादा मदद करता है। अगर कब्ज  ज्यादा देर रहे तो मल त्याग सही से नहीं होता और जिसके परिणाम स्वरूप कब्ज बवासीर का रूप धारण कर लेता है

बवासीर का जितनी जल्दी इलाज कर लिया जाए उतना अच्छा। तो बवासीर से राहत पाना चाहते हैं तो आपका मल  बिल्कुल सही आना चाहिए। आपको कब्ज़ नहीं होनी चाहिए? इसलिए बवासीर से राहत पाने के लिए आप कायम चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

8.वजन कम करने में फ़ायदेमंद। 
Kayam Churna Weight Loss

आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन कायम चूर्ण में कुछ ऐसे तत्व भी पाए गए हैं जो कि वजन कम करने में भी आपको मदद करते है। अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसका मुख्य कारण है कि आज अगर आपका भोजन अच्छे से पचता नहीं है। आपका पाचन तंत्र सही नहीं है तो जिसकी वजह से आपका वजन कम नहीं होता, पेट बढ़ने लगता है। तो कायम चूर्ण का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है। खाया हुआ अच्छे से पचता  है और भूख भी समय पर लगती है जिसके परिणाम स्वरूप आपका वजन सही रहता है।

9.कायम चूर्ण का सेवन कैसे करें? How to use Kayam Churna

कायम चूर्ण बहुत ही लाभकारी चूर्ण है। फिर भी इसका सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए या फिर अधिक सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसका ज़्यादा सेवन करने से आपको कुछ नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। 

कायम चूर्ण का सेवन आप रात के समय गर्म पानी के साथ या फिर गुनगुने पानी के साथ करेंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। इसका एक चम्मच रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में डाल दें या फिर वैसे ही निगल ले  और उसके बाद पानी पी ले। 

Kayam Churna खरीदे 

कायम चूर्ण लेने से पहले सावधानियां। Precautions

  • कायम चूर्ण लंबे समय तक लेने से बचना चाहिए क्योंकि इसकी आदत पड़ सकती है या फिर नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। 
  • इसे 10 वर्ष की आयु के बच्चों को नहीं देना चाहिए। 
  • कायम चूर्ण में जो तत्व डाले गए हैं, उनकी तासीर गर्म है इसलिए ज्यादा देर तक इसका सेवन नहीं करना चाहिए इनके प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकते हैं। 
  • इसमें जो तत्व मौजूद है, उनसे कई बार एलर्जी भी हो सकती है तो इस्तेमाल करने से पहले आप उन सभी तत्वों को देख ले।
  • प्रेगनेंसी के दौरान कायम चूर्ण का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। 
  • स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। 
  • कायम चूर्ण का सेवन अल्कोहल के साथ नहीं लेना चाहिए। 

कायम चूर्ण के साइड इफेक्ट: Kayam Churna Side Effects

कई बार जरूरत से ज्यादा सेवन करने से कायम चूर्ण के साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं जैसे कि

  • भूख में कमी आना 
  • शरीर में पानी की कमी होना 
  • पेट दर्द होना 

कायम चूर्ण की कीमत : Kayam Churna Price

भारत में कायम चूर्ण तीन पैकिंग में उपलब्ध है। 50 ग्राम 100 ग्राम और 200 ग्राम की पैकिंगइसकी 100 ग्राम की पैकिंग ही ज्यादातर बिकती  है। जो कि ₹90 में आसानी से मिल जाती है। कायम चूर्ण चूर्ण के अलावा टेबलेट में भी उपलब्ध है। 

यह भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "कायम चूर्ण के फायदे और नुकसान : Kayam Chruna in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*