ZMA क्या है, फायदे और नुक्सान

ZMA supplement

दोस्तों, बॉडी बिल्डिंग में हर रोज नए-नए सप्लीमेंट आते रहते हैं लेकिन आजकल जिस सप्लीमेंट के बारे में ज्यादा बात होती है वह है ZMA. ZMA के बारे में बहुत से लोग बातें तो करते हैं, लेकिन यह एक्चुअल में क्या चीज है, क्या काम करता है, किसको लेना चाहिए और किसे नहीं , यह बहुत कम लोग जानते हैं। 

बहुत से लोग हैं जो सिर्फ यह जानते हैं कि ZMA नींद के लिए फ़ायदेमंद है और नींद के लिए इसे लेने लगते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है आज इस लेख में हम लोग जानेंगे की ZMA में आखिर में क्या चीज है, कैसे काम करता है और इसे लेने के क्या-क्या फायदे हैं। 

ZMA क्या है? What is ZMA?

ZMA कोई नया सप्लीमेंट नहीं है, यह बहुत समय से इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन भारत में यह पिछले दो-तीन सालों से ही प्रचलन में आया है। इसमें मुख्य तौर पर तीन चीजें पाई जाती है। जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन बी6. 

यह तीनों ही हमारी बॉडी के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है। हमारे शरीर में बायोलॉजिकल प्रोसेस के लिए यह मिनरल और विटामिन बहुत ज्यादा जरूरी रहते हैं। जब हम ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो पसीने के साथ जरूरी मिनरल बॉडी से निकल जाते हैं, जिनमें से जिंक और मैग्नीशियम मुख्य है. तो अगर बॉडी में जिंक की कमी हो जाए तो अच्छे से रिकवरी नहीं होती और ना ही टेस्टोस्टरॉन बनता है. इसलिए जो लोग ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं, उन्हें जिंक या फिर ZMA लेने की सलाह दी जाती है। 

ZMA के मुख्य तत्व : ZMA Ingredient Composition

जैसा कि हमने जाना जटा में में मुख्य तौर पर तीन तत्व पाए जाते हैं। जिंक (Zinc) मैग्नीशियम(Magnesium) और विटामिन बी6 

जिंक (Zinc )

जिंक एक बहुत ही जरूरी मिनरल है, यह आपके मसल  के साइज को तो बढ़ाता ही है साथ में टेस्टोस्टेरोन को बूस्ट करने का भी काम करता है। अगर इसकी कमी हो जाए तो टेस्टोस्टेरोन लेवल  कम होने लगता  है। शरीर में वीकनेस रहती है और कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती हैं। इसलिए बॉडी बिल्डिंग में जिंक लेना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। जिंक की कमी होने से कई बार मुंह में छाले भी पड़ जाते हैं। 

मैग्नीशियम(Magnesium) 

मैग्नीशियम हमारे मसल को ताकत देता है। अच्छे से रिकवरी करने में मदद करता है जो प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट आप खाते हैं। उन्हें अच्छे से पचने में मदद करता है। मसल की थकान को दूर करता है और वकआउट की टाइमिंग को भी बढ़ाता है। 

विटामिन बी6  (Vitamin B6)

विटामिन बी6  भी लेना बहुत ज्यादा जरूरी है। यह आपकी बॉडी में रेड ब्लड सेल यानी कि RBC  बढ़ाता है जितना बॉडी में आरबीसी होगा उतना ज्यादा ऑक्सीजन आपके मसल में पहुंचेगा और जितना ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचेगा उतने ज्यादा ही न्यूट्रिंएट्स बॉडी में जा पाएंगे। यह त्वचा को भी सही रखने में मदद करता है.

ZMA के फायदे। ZMA Supplement Benefits in Hindi

young bodybuilder
  • ZMA साइज बढ़ाने में फायदा करता है और मसल रिकवरी में बहुत ज्यादा फायदा देता है।
  • अगर आप शाम को जिम जाते हैं और आकर आपको अच्छे से नींद नहीं आती तो टाइम पर नींद लाने में भी ZMA में बहुत ज्यादा मदद करता है। इसलिए इसे नाइट रिकवरी सप्लीमेंट भी कहा जाता है जो कि सिर्फ रात को ही लिया जाता है। 
  • ZMA में खून बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर आपकी बॉडी में खून की कमी है तो खून बढ़ाने और RBC  सेल की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता। 
  • टेस्टोस्टरॉन मर्दों का मेन मेल हार्मोन होता है जिसके ऊपर बहुत सी चीजें निर्भर करती हैं तो टेस्टोस्टरॉन को बढ़ाने में ZMA  बहुत ज्यादा मदद करता है। 

ZMA कब और कैसे लें? ZMA dosage in Timing

ZMA  में का सेवन 18 साल से ऊपर और प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर को ही करना चाहिए। इसका सेवन आप रात को सोने से पहले एक से दो कैप्सूल ले सकते हैं। 

महिलाएं भी इसका सेवन कर सकती है लेकिन एक कैप्सूल ही करें या फिर डॉक्टर की सलाह से करें। 

ZMA में की कीमत। ZMA Price in India

मार्केट में ZMA बहुत से ब्रांड का मिल जाता है। पहले तो यह बहुत महंगा होता था लेकिन अब कुछ भारतीय ब्रांड भी बेच रहे हैं जो कि सस्ता है और अच्छा रिजल्ट देता है। यह भारतीय बाज़ार में 600 रूपये से शुरू हो जाता है।

ZMA खरीदे

ध्यान रखने योग्य बातें। Precautions

  • कभी भी ZMA  को दिन में ना लें। यह एक नाइट रिकवरी सप्लीमेंट है और रात को सोने से पहले ही लेना चाहिए।
  • ZMA  में की जितनी डोज बताई गई है, उतनी ही लेनी चाहिए। इससे ज्यादा लेने से कुछ साइड इफेक्ट झेलने पढ़ सकते हैं। 
  • ZMA घर के बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

ये भी पढ़े :

Share

Be the first to comment on "ZMA क्या है, फायदे और नुक्सान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*