चेहरे को बेदाग़ और ग्लोइंग करे DERMA ROLLER ,जाने कैसे करे इस्तेमाल

Derma roller

दोस्तों! वैसे तो मार्केट में बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट मिल जाते हैं, लेकिन आजकल एक प्रोडक्ट बहुत ज्यादा प्रचलन में है। वह है डर्मा रोलर (Derma Roller)। डरमा रोलर देखने में रेजर जैसा लगता है, लेकिन इसके बहुत अधिक फायदे हैं।आज से 5 -10 साल पहले डरमा रोलर थेरेपी क्लीनिक में की जाती थी लेकिन आजकल लोग डरमा रोलर घर में ही मंगवा कर इस्तेमाल कर रहे हैं। 

डर्मा रोलर (Derma Roller) के बहुत से फायदे हैं। यह आपके स्किन के लिए भी फायदेमंद है और अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो नए बाल उगाने में भी यह फायदेमंद है. तो चलिए पहले जान लेते हैं कि क्या होता है डर्मा रोलर और कैसा दिखता है और कैसे  इस्तेमाल करना चाहिए? 

क्या है डर्मा रोलर | What is Derma Roller

डर्मा रोलर (Derma Roller) देखने में आपको एक रेज़र जैसा लगेगा जिसमें एक रोलर लगा होता है इसके ऊपर आपको टाइटेनियम या फिर मेडिकल ग्रेड की स्टील की सुईया लगी हुई मिलेंगी। इन सुइयों की संख्या 192 और  540 तक हो सकती है। 

सुइयों  के हिसाब से डर्मा रोलर का साइज भी अलग अलग होता है। 0.25mm  से लेकर 3 mm  तक डर्मा रोलर मार्केट में मिल जाता है। अब बहुत से लोगों को यह परेशानी रहती है कि कौन सा डर्मा रोलर उनके लिए फायदेमंद है तो यह जानने के लिए आप पूरा लेख ध्यान से पढ़ें। 

डर्मा रोलर कैसे इस्तेमाल करें| How to Use Derma Roller

डर्मा रोलर (Derma Roller) आप अपनी स्किन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और बालों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लोग अपनी परेशानी के हिसाब से डर्मा रोलर खरीदते हैं और इस्तेमाल करते हैं।तो चलिए बारी-बारी जानते हैं कि स्किन और बालों पर कैसे इस्तेमाल किया जाता है। 

DERMA ROLLER खरीदे 

डर्मा रोलर का फायदा स्किन के लिए। Derma Roller for Skin

derma roller afce

अगर आपकी  स्किन पर दाग धब्बे हैं, गड्ढे हैं, या फिर स्किन पर ग्लो नहीं है तो स्किन पर ग्लो लाने के लिए आप डर्मा रोलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लोग आजकल डर्मा रोलर का इस्तेमाल स्किन पर ग्लो लाने के लिए कर रहे हैं। यह आपकी स्किन में ब्लड सरकुलेशन तेज करता है और कोलाजेन को भी बढ़ाता है। कोलाजन भी एक तरह का प्रोटीन है जो कि स्किन बनाने के काम में आता है। 

जब आप डर्मा रोलर थेरेपी करते हैं तो कोलाजन बनाने में ज्यादा फायदा मिलता है। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करेंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। 

डर्मा रोलर (Derma Roller) इस्तेमाल करने के बाद चेहरे पर क्या लगाएं 

अगर आप अब डर्मा रोलर (Derma Roller) अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने डर्मा रोलर के बाद चेहरे पर क्या लगा रहे हैं, यह भी बहुत ज्यादा मायने रखता है। अगर आप कुछ अच्छी चीज लगाएंगे तभी आपको अच्छा फायदा मिलेगा।

विटामिन C सीरम खरीदे 

डर्मा रोलर इस्तेमाल करने के बाद कोई विटामिन C  सिरम लगाएं। विटामिन सी सीरम हमारी स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा विटामिन E  भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

vitamin c serum

डर्मा रोलर का इस्तेमाल बालों के लिए। Derma Roller for Hair Growth

आजकल बहुत से लोग अपने बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। कई तरह के शैंपू इस्तेमाल कर रहे हैं। कई तरह के तेल इस्तेमाल कर रहे हैं। फिर भी उनके बाल नहीं आ रहे तो उन्हें नीडल थेरेपी अर्थात डर्मा रोलर जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। डर्मा रोलर जल्दी और अच्छा रिजल्ट देता है। डर्मा रोलर को भी आप अपने स्कैल्प पर वैसे ही इस्तेमाल करें जैसे स्किन पे  कर रहे हैं। 

derma roller for hair

इसे आप लगभग 10 से 20 बार अपने स्केल्प पर चलाये । दाएं से बाएं और ऊपर से नीचे। डर्मा रोलर इस्तेमाल करते वक्त थोड़ा  दर्द तो होती है लेकिन जब आपको इसका रिजल्ट मिलता है तो वह दर्द आप भूल जाते हैं। डर्मा रोलर इस्तेमाल करने से वक्त ज्यादा इसे दबाए नहीं और  अगर खून निकल आए तो इसे साथ साथ में साफ करते रहे। 

डरमा रोलर इस्तेमाल करते वक्त आपके स्केल्प  बिल्कुल साफ होनी चाहिए। बिल्कुल सूखी होनी चाहिए। इस पर कोई तेल इत्यादि ना लगाएं। 

डर्मा रोलर (Derma Roller) इस्तेमाल करने के बाद बालों में क्या लगाएं 

जब आप डरमा रोलर इस्तेमाल कर ले तो उसके बाद बालों में क्या लगाएं, यह बहुत ज्यादा मायने रखता है। अगर आपकी स्किन पर डैंड्रफ वगैरह रहती है तो आप कोई अच्छा सा तेल लगाएं जो आपकी बालों की ग्रोथ में ज्यादा फायदा देता है जैसे कि अरंडी का तेल और बादाम तेल।  अगर आप तेल इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप मिनोक्सिडिल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डर्मा रोलर की कीमत : Derma Roller Price

इसकी कीमत मार्केट में 2000 से लेकर ₹3000 तक की लेकिन आजकल काफी सस्ता मिल जाता है। अमेजॉन पर लेकिन आजकल ऐमेज़ॉन में काफी सस्ता मिल जाता है। तकरीबन 500 से ₹600 तक का आपको आसानी से मिल जाएगा। लेकिन इससे भी सस्ता अगर आप लेंगे तो वह आपको अच्छा रिजल्ट नहीं देगा बल्कि नुकसान कर सकता है। 

डर्मा रोलर खरदीने के लिए दबाये

डर्मा रोलर को लेकर ध्यान देने योग्य बातें। Derma Roller Precautions

  • अगर आप डर्मा रोलर (Derma Roller) अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो चेहरे पर 0.25 mm  से लेकर 0.5 mm  का डर्मा रोलर ही इस्तेमाल करें। इससे ज्यादा का इस्तेमाल ना करें। इससे ज्यादा का इस्तेमाल करेंगे तो उनकी नीडल्स ज्यादा बड़ी होंगी क्योंकि आपको नुकसान दे सकती हैं। 
  • अपने डर्मा रोलर (Derma Roller) को हमेशा साफ रखें। साफ करने के लिए आप गर्म खोलते हुए पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर डेटॉल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 
  • कभी भी अपना डरमा रोलर किसी के साथ ना  बाटे ,सिर्फ एक डर्मा रोलर एक बंदा ही इस्तेमाल कर सकता है। 
  • डर्मा रोलर का सीईओ वाला हिस्सा सतह पर ना रखें। इससे उसकी सुइया  खराब हो सकती हैं. तो जितना हो सके सतह पर रखने से बचना चाहिए। 
  • डर्मा रोलर का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार से ज्यादा ना करें। 
  • बालों के लिए 1 mm  से ज्यादा का डर्मा रोलर इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर इससे कम का इस्तेमाल करेंगे तो वह आपको रिजल्ट नहीं देगा। 
  • डर्मा रोलर (Derma Roller) इस्तेमाल करने के बाद अपनी स्किन या बालों के ऊपर कोई ना कोई चीज अवश्य लगाएं। तभी आपको जल्दी फायदा मिलेगा। 
  • ज्यादा दर्द अनुभव होने पर आप आइस पैक का उपयोग भी कर सकते हैं। 
  • जब आप डर्मा रोलर स्किन पर इस्तेमाल कर रहे हो तो साथ में विटामिन A  और विटामिन C  सप्लीमेंट ले। अगर बालों पर इस्तेमाल कर रहे हैं तो हेयर ग्रोथ विटामिन ज़रूर इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़े

Share

Be the first to comment on "चेहरे को बेदाग़ और ग्लोइंग करे DERMA ROLLER ,जाने कैसे करे इस्तेमाल"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*