Fitkari ke Fayde : फिटकरी के फायदे और नुकसान

fitkari ke fayde aur nuksan

दोस्तों फिटकरी (Fitkari) एक ऐसा रसायन है जो कि हमारे घरों में आसानी से मिल जाता है। चाहे पानी को साफ करना हो या आफ्टर शेव लोशन के लिए फिटकरी के यह उपयोग आप में से कई लोग कर रहे हैं। आज इस लेख में हम लोग बात करेंगे फिटकरी के फायदो के बारे में और फिटकरी क्या चीज है और कैसे उपयोग करना चाहिए? 

आज से कुछ साल पहले आप अपने घरों में जब मर्दो को शेव करते हुए देखते होंगे तो बाद में चेहरे पर एक क्रिस्टल जैसा पत्थर रगड़ते देखा होगा। उसी पत्थर को फिटकरी (Fitkari) कहा जाता है। 

लेकिन शेव के इलावा और भी फायदे हैं जो कि इस लेख में बताए जाएंगे। सबसे पहले हम लोग बात करते हैं कि फिटकरी क्या चीज है? 

फिटकरी क्या है : What is Fitkari (Alum)

फिटकरी (Fitkari) एक तरह का रंगहीन रसायनिक (Chemical) पदार्थ है, यह क्रिस्टल के पत्थर जैसा होता है. इसका रासयनिक नाम पोटैशियम एल्यूमीनियम सल्फेट है। अंग्रेजी में एलम( Alum) भी कहा जाता है. सामान्य से दिखने वाले फिटकरी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) , एंटीफंगल (Antifungal) गुण भी होते हैं। 

इसके अलावा इसमें और भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद रहते हैं। 

फिटकरी कई तरह की होती है, जैसे कि पोटैशियम एलम (Potassium Alum), अमोनियम एलम (Ammonium Alum), क्रोम एलम (Chrome Alum) ,एलुमिनियम सल्फेट (Aluminium Sulfate) इत्यादि 

फिटकरी के फायदे : Fitkari Benefits in Hindi

1. गंदगी को साफ करने के लिए फायदेमंद | Use as Cleaner

फिटकरी में गंदगी को साफ करने के लिए बेहतरीन गुण पाए जाते हैं। इसका उपयोग पानी को साफ करने के लिए भी किया जाता है। अगर आप पीने के पानी में चुटकी भर फिटकरी डाल देंगे तो पानी साफ हो जाएगा और पीने लायक बन जाएगा। इसके अलावा त्वचा की सफाई के लिए फिटकरी का प्रयोग किया जाता है। 

2. दांतो के लिए फायदेमंद | Good For Teeth

अगर आपके दांतों में कैविटी हो जाए या फिर कैविटी के कारण दांत दर्द हो रहे हैं तो आपको फिटकरी का उपयोग करना चाहिए। गर्म पानी में थोड़ी सी फिटकरी डालकर उसके गरारे करने से काफी फायदा मिलता है और यह उपयोग काफी समय से भारत में उपयोग किया जा रहा है। फिटकरी का उपयोग करने से दातों पर जमा कैविटी नष्ट हो जाती है और दांत भी अच्छे हो जाते हैं।

3. माउथवॉश | Good Mouthwash

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती हो तो आप फिटकरी का पानी माउथवॉश की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक शोध में यह बताया गया है कि फिटकरी दांतो से क्लॉक को हटाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसके साथ ही बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाता है और मुंह से दुर्गंध नहीं आती। 

4. तन की दुर्गंध फायदेमंद | Remove Body Odor

girl body odor

अगर आपकी त्वचा से दुर्गंध आ रही हो ,जांघो से पसीने की बदबू आती हो। वहां आपको फिटकरी का उपयोग करना चाहिए। शोध में माना गया है कि फिटकरी  में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जोकई तरह के दुर्गन्ध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। नहाने के पानी में भी आप फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं। 

आजकल कहीं डिओडरेंट बनाने वाली कंपनियां भी डिओडरेंट में फिटकरी का उपयोग करते हैं। 

5. रक्त के बहाव को कम करता है। Stop Bleeding

अगर शेव करते वक्त आपके थोड़ा सा कट लग जाए तो उसके बाद फिटकरी का उपयोग करना चाहिए। यह चोट वगैरा लगने से रक्त बहने से रोकता है। इसी वजह से फिटकरी का उपयोग किया जाता है। 

6. यूटीआई में फायदेमंद : Helpful in UTI Infection

अगर आप यूरिन संबंधी इंफेक्शन से परेशान हैं तो फिटकरी के पानी से संबंधित स्थान की सफाई करनी चाहिए। इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और इन्फेक्शन नहीं रहता।  इसलिए महिलाओं को फिटकरी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। 

7.त्वचा के दाग धब्बों को ठीक करता है। Good for Skin 

अगर आपकी त्वचा पर दाग धब्बे हो जाए तो फिटकरी का उपयोग करना फायदेमंद रहता है। इसे आप हफ्ते में एक- दो बार त्वचा पर मसाज कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को क्लीन करता है और त्वचा बेदाग हो जाती है। 

Fitkari खरीदने के लिए दबाये 

8.एक्ज़िमा और खुजली | For Eczema and Itching 

दोस्तों फिटकरी (Fitkari) एक ऐसा रसायन है जो कि हमारे घरों में आसानी से मिल जाता है। चाहे पानी को साफ करना हो या आफ्टर शेव लोशन के लिए फिटकरी के यह उपयोग आप में से कई लोग कर रहे हैं। आज इस लेख में हम लोग बात करेंगे फिटकरी के फायदो के बारे में और फिटकरी क्या चीज है और कैसे उपयोग करना चाहिए? 

फिटकरी के नुकसान। Fitkari Side Effects in Hindi

जहां फिटकरी के फायदे हैं वहीं इससे गलत तरीके से इस्तेमाल करने से आपको नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। जैसे कि 

  • फिटकरी को सूंघने से नाक गले में जलन फेफड़ों को प्रभावित करने वाली खांसी, घबराहट और सांस में तकलीफ हो सकती है। 
  • पानी में मिलाई हुई फिटकरी अगर आंखों में चली जाए तो आँखे बुरी तरह से प्रभावित हो सकती हैं।
  • अधिक मात्रा में फिटकरी चेहरे पर लगाने से चेहरे पर नुकसान हो सकता है। चेहरे पर रैशेज़ पड़  सकते हैं और त्वचा ड्राई हो सकती है  
Fitkari खरीदने के लिए दबाये 

तो देखा आपने यह सामान्य से दिखने वाला पदार्थ कितना ज्यादा फायदेमंद है.

यह भी पढ़े


Share

Be the first to comment on "Fitkari ke Fayde : फिटकरी के फायदे और नुकसान"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*