Lahsun Ke Fayde aur Nuksan | लहसुन के फायदे

garlic
lahsun ke fayde

Benefits Of Garlic|लहसुन के फायदे


आयुर्वेद में लहसुन ( Garlic) के काफी फायदे बताए गए हैं। कोई लहसुन ( Garlic) का प्रयोग कोइ कच्चा करता है तो कोई इसे सब्जी  या चटनी में खाता है। लेकिन कम ही लेाग जानते हैं कि लहसुन का सेवन भूनकर भी किया जाता है और खासतौर पर पुरुषों के लिए इस तरह लहसुन खाना बेहद फायदेमंद होता है।

 लहसुन में सल्फर युक्त  यौगिकों की मात्रा काफी होती है। इसमें पाएं जाने तत्वों  में एक ऐलीसिन भी है। इसकी वजह से ही लहसुन में एंटी-बैक्टीफरियल,एंटी-फंगल ( Anti Fungle) और एंटी-ऑक्सीनडेंट ( Antioxidant) खूब‍ियां होती हैं। लहसुन पर हुई एक रिसर्च बताती है कि लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स पुरुषों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा हो या डायबिटीज के मरीज हों, डाइट में लहसुन का सेवन न सिर्फ सर्दियों बल्कि हर मौसम में बेहद फायदेमंद है। लहसुन के फायदे के बारे में आयुर्वेद के साथ-साथ अब एलोपैथिक विशेषज्ञ भी समझते हैं। यही वजह है कि चिकित्सक अक्सर डाइट में लहसुन के सेवन को फायदेमंद बताते हैं। आइए जानें क्या हैं लहसुन खाने के फायदे।

लहसुन खाने के फायदे : Garlic Benefits in Hindi

• कई लोगों ने पाया कि लहसुन उच्चम रक्तंचाप के लक्षणों से वास्तनव में आराम पहुंचाता है। यह न केवल रक्ते परिसंचरण को नियंत्रित करता है बल्कि विभिन्न प्रकार की हृदय संबंधी समस्याओं से भी बचाता है और इसके आपके लीवर और ब्लैहडर के सभी कार्य भी ठीक से होते हैं।

  • लहसुन पेट की समस्या ओं जैसे डायरिया के इलाज के लिए कारगर होता है। साथ ही यह तंत्रिका की समस्यामओं के लिए भी अद्भुत उपाय है, लेकिन तब जब लहसुन का सेवन खाली पेट किया जाये।
  • लहसुन पेट की समस्याओं के उपचार में वास्तव में बहुत प्रभावी है – यह अच्छे पाचन और भूख को बढ़ाने में मदद करता है। लहसुन के सेवन से पेट के तनाव को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और इस तरह से घबराहट के कारण शरीर में बार-बार पैदा होने वाले एसिड का उत्पादन बंद हो जाता है।
  • लहसुन दुनिया के हर हिस्से में अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए लोकप्रिय है। इसी मुख्य कारण से वर्षों से लोग इसे एक औषधि के रूप में जानते हैं।
  • लहसुन डिटॉक्सीफिकेशन गुणों के कारण वैकल्पिक चिकित्सा में सबसे कुशल खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। लहसुन इतना शक्तिशाली होता है कि यह परजीवी और कीड़े से शरीर को साफ करता है और मधुमेह, अवसाद, और यहां तक कि कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है
  • लेकिन अगर आपको एलर्जी की समस्याी है तो दो महत्ववपूर्ण चीजों का ध्यािन रखना होगा, एक तो इसका सेवन कच्चा न करें, दूसरा किसी भी प्रकार की त्व्चा संबंधी समस्याक, शरीर का उच्च‍ तापमान और सिर दर्द होने पर इसका सेवन बंद कर दें।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार एचआईवी/एड्स के लिए दवा लेने वाले रोगियों के लिए लहसुन का सेवन कभी-कभी खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए इस विशेष स्वानस्य् समस्यााओं के होने पर आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।

तो दोस्तो ये थे कुछ फयदे लह्सुन के. अगर आपको अपना कोइ सुझाव देना हो य फिर कुछ पुछना हो तो कमेंट मे लिखे.

धन्यावाद

ये भी पढ़े
अश्वगंधा और शतावरी के फायदे 

देसी घी के फायदे और नुक्सान

पतंजली अश्वशिला कैप्सूल :फायदे नुकसान

शिलजीत के फायदे, नुक्सान और उपयोग

Share

Be the first to comment on "Lahsun Ke Fayde aur Nuksan | लहसुन के फायदे"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*