अदरक के फायदे और उपयोग – Ginger Benefits and Uses in Hindi

अदरक के फायदे

अदरक एक फूल वाला पौधा है और इसका आधिकारिक नाम Zingiber officinale है। प्रकंद, जिसे आमतौर पर मूल के रूप में जाना जाता हैअदरक में आपको स्वस्थ रखने की जबरदस्त शक्ति होती है.अदरक खाद्य पदार्थ होने के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधि भी है। अगर भोजन में स्वाद का तड़का लगाना हो, तो अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, बात की जाए औषधि के रूप में अदरक के सेवन की, तो यह कई बीमारियां का इलाज करने में सक्षम है।

भारत के आयुर्वेदिक ग्रंथों में अदरक को सबसे महत्वपूर्ण बूटियों में से एक माना गया है। यहां तक कि उसे अपने आप में औषधियों का पूरा खजाना बताया गया है। आयुर्वेदिक चिकित्सक इसको एक शक्तिशाली पाचक के रूप में लेने की सलाह देते हैं क्योंकि यह पाचक अग्नि को भड़काता है और भूख बढ़ाती है। इसके पोषक तत्व शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंच पाते हैं।यही कारण है कि आयुर्वेद में अदरक विशेष महत्व रखता है।

तो आइए जानते हैं अदरक के आश्चर्यजनक गुणों के बारे में और दूर करते हैं सारी बीमारियों को जल्दी से।

अदरक खाने के फायदे हिंदी में : Ginger Benefits in Hindi

पाचन
अदरक पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करता है। अदरक के सेवन से पित्त की थैली से पित्त निकालने में मदद मिल सकती है । इसके अलावा, यह गैस के कारण पेट में होने वाली ऐंठन व दस्त जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

अदरक मधुमेह में लाभदायक तत्व
ऑस्ट्रेलिया में सिडनी यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में अदरक को टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए असरदार पाया गया। अदरक के तत्व इंसुलिन के प्रयोग के बिना ग्लूकोज को स्नायु कोशिकाओं तक पहुंचाने की प्रक्रिया बढ़ा सकते हैं। इस तरह इससे उच्च रक्त शर्करा स्तर (हाई सुगर लेवल) को काबू में करने में मदद मिल सकती है।

अदरक जोड़ों के दर्द और आर्थराइ‍टिस में राहत देती है
अदरक में जिंजरोल नामक एक बहुत असरदार पदार्थ होता है जो जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक, अदरक गंभीर और स्थायी इंफ्लामेटरी रोगों के लिए एक असरकारी उपचार है।
कई और वैज्ञानिक अध्ययन भी जोड़ों के दर्द में अदरक के असर की पुष्टि करते हैं। गठिया के शुरुआती चरणों में यह खास तौर पर असरकारी होता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित बहुत से मरीजों ने नियमित तौर पर अदरक के सेवन से दर्द कम होने और बेहतर गतिशीलता का अनुभव किया।

मासिक धर्म का दर्द
अदरक के औषधीय गुण मासिक धर्म में भी फायदा पहुंचाते हैं। एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि अदरक मासिक धर्म से राहत दिलाने में मदद करता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो एक प्राकृतिक दर्द निवाकर का काम करते हैं। ऐसे में, मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है

ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करता है
अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल और दिल के स्वास्थ्य के लिए
अदरक को दिल के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर माना जाता है। इसके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और आंतरिक ब्लड क्लॉटिंग भी ठीक होती है। इसके अलावा, यह स्ट्रॉक से भी बचाता है

अदरक के औषधीय गुण कैंसर के लिए
आपको बता दें अदरक में कई प्रकार के कैंसर को रोकने की क्षमता होती है। अदरक में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट पेट में कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट करते है जो कोलोरक्‍टल कैंसर (Colorectal cancer) को बढ़ावा दे सकते है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि अदरक में एपोप्‍टोसिस (Apoptosis) भी होता है जो ट्यूमर और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने मे मदद करता है। जिंजरोल त्‍वचा कैंसर को भी कम करने में मदद करता है।

यौन शक्ति बढ़ाने में अदरक के फायदे
अदरक का उपयोग प्राचीन समय से यौन गतिविधि और शक्ति (Sexual activity and power) को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। इससे आने वाली खुशबू आपकी यौन इच्‍छा और क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। अदरक आपके शरीर में रक्‍त प्रवाह को भी बढ़ाता है। आपके शरीर के मध्‍य भाग में रक्‍त अधिक आसानी से फैलता है जो कि यौन प्रदर्शन के लिए विशेष आवश्यक होता है।

त्वचा के लाइए फायदेमंद
अगर आपको त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी किस्म की समस्या है तो आप अदरक के ज्यूस को नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। अदरक के ज्यूस से आप मुहांसों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए
अगर आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। कमजोर इम्यूनिटी के कारण व्यक्ति को बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं। जैसे ही इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है, सर्दी-जुकाम सबसे पहले जकड़ लेते हैं। अदरक में एंटीवायरल गुण होते हैं, तो यह ऐसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है

अदरक का उपयोग कैसे करें : How to Use Ginger

अदरक के इन सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना बहुत अच्छा है, लेकिन आप अपनी दिनचर्या में अदरक को आसानी से कैसे शामिल कर सकते हैं? अदरक काफी मसालेदार होता है, इसलिए आप इसके स्वाद का आनंद नहीं ले सकते हैं। सौभाग्य से, अदरक पसंद करने वालों के लिए कई विकल्प हैं और जो मूल में नए हो सकते हैं।

यह अदरक का सबसे शक्तिशाली रूप है, लेकिन सबसे बहुमुखी भी है। आप इसे स्लाइस कर सकते हैं और इसे चाय के लिए गर्म पानी में डुबो सकते हैं, इसे हलचल-तलना व्यंजन में डाल सकते हैं, इसका रस निकाल सकते हैं, इसे अपनी स्मूदी में मिला सकते हैं, या एक टुकड़ा भी ले सकते हैं और इसे चूस सकते हैं!

सूखे अदरक या अदरक का रस एक मिड डे स्नैक के लिए बहुत अच्छा है।इनकेइलावा आप Ginger Tea, Ginger Capsule और Ginger Candy भी इस्तेमल कर सक्ते है

यह भी पढ़े :
पाचन शक्ति बढाने के 15 उपाए
हिप्स की चर्बी कैसे काम करे
जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका
शरीर में पानी की कमी कैसे पूरी करे
स्टैमिना कैसे बढ़ाये

Share

Be the first to comment on "अदरक के फायदे और उपयोग – Ginger Benefits and Uses in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*