अंजीर के फायदे : Anjeer khane ke Fayde

Anjeer

अंजीर के फल को अंग्रेजी भाषा में फिग (fig) के नाम से जाना जाता है। अंजीर एशिया के देशों में पाया जाता है और इसे सेहत के लिए काफी गुणकारी भी माना गया है। अंजीर के अंदर फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे कई लाभकारी तत्व पाए जाते हैं.

नाशपाती के आकार के इस छोटे से फल की अपनी कोई विशेष तेज़ सुगंध नहीं पर यह रसीला और गूदेदार होता है। रंग में यह हल्का पीला, गहरा सुनहरा या गहरा बैंगनी हो सकता है। इसे पूरा का पूरा छिलका बीज और गूदे सहित खाया जा सकता है।

अंजीर आज कल काफी ज्यादा पोपुलर हो गया है , सेहत से जुड़े लोग बहुत इस्तेमाल करने लगे है, अगर आप सुपरस्टोर में जा कर देखे तो आपको ये आसानी से मिल जायेगा. तो चलिए आज आपको अंजीर के कुछ फायदों के बारे में बताते है:

अंजीर खाने के फायदे : Health Benefits of Anjir ( Figs)

हाइपरटेंशन की समस्या

कम पोटैशियम और अधिक सोडियम लेवल के कारण हाइपरटेंशन की समस्या पैदा हो जाती है। अंजीर में पोटैशियम ज्यादा होता है और सोडियम कम होता है इसलिए यह हाइपरटेंशन की समस्या होने से बचाता है।

कब्ज

अंजीर में उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं और फाइबर की मदद से पाचन तंत्र हमेशा स्वस्थ बना रहता है और सही से कार्य करता है। पाचन तंत्र सही होने से कब्ज की समस्या नहीं होती है और पेट हमेशा साफ रहता है। नियमित रुप से इस फल को खाने से पेट से जुड़ी कई सारी समस्याओं से निजात मिल जाती है।

शक्तिवर्धक

सूखे अंजीर के टुकड़े और छिले हुए बादाम को गर्म पानी में उबालें। इसे सुखाकर इसमें दानेदार शक्कर, पिसी इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता और बादाम बराबर मात्रा में मिलाकर 7 दिन तक गाय के घी में पड़ा रहने दें। रोजाना सुबह 20 ग्राम तक सेवन करें। इससे आपकी ताकत बढती है।

हड्डियां मजबूत होती हैं

अंजीर में कैल्शियम में भी काफी मात्रा में पाया जाता है ऐसे में हड्डियों की कमजोरी दूर करने के लिए अंजीर का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इससे हड्डियों का समुचित विकास होता है।

जुकाम

पानी में 5 अंजीर को डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर गर्म-गर्म सुबह और शाम को पीने से जुकाम में लाभ होता है।

रक्तचाप

कई वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि की गई है कि अगर आप नियमित रूप से अंजीर का सेवन करते हैं, तो रक्तचाप को संतुलित रखा जा सकता है। अंजीर में पाए जाने वाले फाइबर और पोटैशियम दोनों मिलकर उच्च रक्तचाप की आशंका को कम कर उसे संतुलित बनाए रख सकते हैं।

इसके अलावा, अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो शरीर में रक्तचाप का संतुलन बनाए रखने का काम करते हैं

यौन रोगों में लाभदायक

अंजीर के बारे में पारंपरिक रूप से माना जाता है कि इसके सेवन से यौन दुर्बलता ठीक होती है। हालाकि इस प्रभाव का कहीं स्पष्ठ प्रमाण नहीं है। कहा जाता है कि 2-3 अंजीर रात में दूध में भिगोकर सुबह खाने से यौन शक्ति बढ़ती है और प्रजनन क्षमता दुरुस्त होती है।

अंजीर का सेवन कैसे करे

अंजीर को कई तरह से खाया जा सकता है। आप इस फल को सीधे तौर पर भी खा सकते हैं या फिर इसका सेवन दूध के साथ में कर सकते हैं। बाजार में सूखी अंजीर भी मिलती है और सूखी अंजीर (anjir) भी शरीर के लिए लाभदायक होती है।

इसलिए आप सूखी अंजीर का भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की अंजीर की तासीर गर्म होती है और आप इसका अधिक सेवन ना करें। एक दिन में केवल 2 से 4 अंजीर ही खाना शरीर के लिए सही माना जाता है।

ये भी पढ़े
सूरजमुखी बीज के फायदे और नुक्सान

गोंद कतीरा के फायदे और नुकसान

अश्वगंधा और शतावरी के फायदे 

पतंजली अश्वशिला कैप्सूल :फायदे नुकसान

कद्दू के बीज खाने के फायदे

Share

Be the first to comment on "अंजीर के फायदे : Anjeer khane ke Fayde"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*