जिम के लिए मोटिवेट कैसे रहे : Gym Motivation Tips in Hindi

young fitness girl

आजकल फिटनेस इंडस्ट्री बहुत ज्यादा बढ़ गई है। खास करके Gyming ,यह इसलिए क्योंकि आजकल ज्यादा लोग आउटडोर गेम नहीं कर रहे। इसलिए लोग अपनी ज्यादा कैलरी Gym जाकर ही बहा रहे हैं। फिर भी बहुत से लोग हैं जो जिम जाना तो चाहते हैं लेकिन जिम जाने के लिए मोटिवेट नहीं रहते तो ऐसे में क्या किया जाए कि हम जिम जाने के लिए मोटिवेट रहे तो आज हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बात करेंगे कि आप जिम भी ज्वाइन कर ले और जिम जाने के बाद मोटिवेट भी रहे.

पूरे विश्व मे कुछ ऐसे लोग हैं जो जिम तो जाना चाहते हैं और जिम जॉइन भी कर लेते हैं, लेकिन ज्यादा से ज्यादा 20 दिन जा पाते हैं या फिर एक महीना और उसके बाद किसी न किसी वजह से वह जिम छोड़ देते हैं। 

तो चलिए बात करते हैं कुछ ऐसे टिप्स की जो बहुत जरूरी है। अगर आप जिम जाएं और जिम जाने के लिए मोटिवेट रहे। 

जिम के लिए मोटिवेट कैसे रहे : Tips for Gym Motivation

समय से ना डरे  

अगर आप पहली बार जिम जा रहे हैं, तो कभी भी समय निर्धारित ना करें कि मैं सुबह 7:00 बजे जाऊंगा या फिर शाम को 6:00 बजे जाऊंगा .आपको जब भी समय मिले जिम चले जाइए, जिम जाने का कोई वक्त नहीं है। जब भी आपको लगे कि मैं अब फ्री हूं। उस टाइम आप Gym जा सकते हैं, सुबह जा सकते हैं, शाम को जा सकते हैं। ऐसा करने से आपके माइंड पर कोई डस्ट्रेस नहीं रहेगा कि मुझे सुबह जाना था। अब तो शाम हो गई वगैरह वगरह

जिम में ईगो (ego) न दिखाए

जिम में सभी को अपना कंपीटीटर मत समझिए। जब हम जिम जाते हैं तो सभी को अपना कंपीटीटर समझने लगते हैं और चाहते हैं कि उनके जैसी बॉडी बन जाए, या फिर हम उनसे ज्यादा भार उठाने लगे, तो ऐसा मत कीजिए। ऐसा करने से आप अपना ही नुकसान करेंगे। आप अपनी क्षमता के अनुसार भार उठाइए और क्षमता के अनुसार ही एक्सरसाइज ( Exercise) लगाए। हो सके तो जिम में एक अच्छा दोस्त बना लीजिए, जिससे आपको एक्सरसाइज करने में आसानी होगी।

अच्छा जिम पार्टनर बनाये  

young fitness girls in gym

जब भी जिम जॉइन करें तो साथ में अपने किसी अच्छे दोस्त को भी साथ में ज्वाइन करवाएं या फिर जिम में कोई अच्छा दोस्तबनाये जिससे आप जिम जाने के लिए मोटिवेट रहेंगे या फिर जिस दिन आपका जिम जाने का मन नहीं कर रहा, वह आपका दोस्त आपको मोटिवेट करेगा जिम जाने के लिए। 

अच्छा जिम ज्वाइन करे  

हमेशा अच्छा जिम जॉइन करें जो साफ सुथरा हो उसकी कंडीशन भी अच्छी हो और मशीने सही से काम करती हो । चाहे फीस 100, 200 ज्यादा हो, लेकिन जिम अच्छा हो वही  ज्वाइन करें, जिसमें लड़के और लड़कियां दोनों जिम जा सके। इससे भी थोड़ा माइंड सही रहता है। अगर आप लड़के हैं तो आपका ऐसे भी माइंड सही रहेगा और आपका मन करेगा जिम जाने को। जिम की लड़कियों से शर्माए नहीं उनसे भी दोस्ती करें। 

डाइट ( DIET) पर धयान दे 

जब आप जिम जॉइन करें तो अपनी डाइट पर ध्यान दें। पहले दिन से ही अच्छी डाइट लेना शुरू करे। अगर आप अंडे खा सकते हैं, नॉनवेज खाते हैं तो अंडे, चिकन वगैरह लेना स्टार्ट करें। जैसा भी आपका गोल है उसके हिसाब से डाइट लेना शुरू कर दें। अगर आप सप्लीमेंट ले सकते हैं तो सप्लीमेंट भी खरीद लें। इससे भी आपको मोटिवेशन रहेगी 

Whey Protein at Best Discount

अपने पसंदीदा बॉडीबिल्डर्स को फॉलो करें

सोशल मीडिया पर अच्छे-अच्छे बॉडीबिल्डर्स को फॉलो करें। देखें कि वह कैसे एक्सरसाइज करते हैं। कौनसी टिप्स दे रहे हैं, रोज उन्हें  देखें। इससे बहुत ज्यादा मोटिवेशन रहती है। फिटनेस की वीडियो देखें ,मैगजीन पढ़ें। यह आपका ध्यान फिटनेस की तरफ लाने में काफी ज्यादा मदद करती हैं। 

अपनी बॉडी का फीडबैक ले 

कभी कभी अपनी बॉडी भी लोगों को दिखाएं और उनसे फीडबैक ले कि आप में कितनी इंप्रूवमेंट आई है? 

इससे भी आपको काफी ज्यादा मोटिवेशन मिलेगी। अगर आपमें ज्यादा मत ज्यादा इंप्रूवमेंट आई है तो आप चाहेंगे कि और इंप्रूवमेंट आए।  अगर इम्प्रूवमेंट नहीं है तो एक्सरसाइज और डाइट बदल आकर देखे 

बदलते मौसम से बचे 

बदलते मौसम का भी ध्यान रखें। बदलते मौसम में जैसे कि गर्मी के बाद ठंड आ रही है तो जिम कभी भी हाफ स्लीव t-shirt वगैरह पहनकर ना जाए, अच्छे कपड़े पहन कर जाएं। खासकर के उत्तरी भारत में मौसम बहुत जल्दी बदल जाता है। लेकिन हमें पता नहीं चलता तो इसलिए मौसम का ध्यान रखें और कपड़े ढंग के पहन कर जाएं ताकि आपको बदलते मौसम की मार ना पड़े और आप बीमार ना हो। 

इम्यूनिटी बूस्टर का सेवन

वैसे तो जिम जाकर इम्यूनिटी वैसे ही बढ़  जाती है, फिर भी आजकल जैसे संक्रमण के दिन चल रहे हैं। तो जिम में कुछ पता नही होता कि कैसे लोगों से आपका पाला पड़े और संक्रमण हो जाए तो इसलिएआप इम्यूनिटी बूस्टर का सेवन भी साथ में करते रहे जैसे कि विटामिन C  का सेवन करें। अश्वगंधा का सेवन कर सकते हैं और गिलोय का सेवन कर सकते हैं। दोस्तों इन चीजों का सेवन करते रहे। बाकी प्रोटीन इत्यादि तो बहुत ज्यादा जरूरी है। प्रोटीन के लिए अंडे खाएं, दाले खाएं और प्रोटीन युक्त चीजें खा सकते हैं। 

Immunity Booster खरीदे 

दर्द से ना डरे 

दोस्तों, जब आप पहले एक तो दिन जिम जाते हैं तो आपके पूरी बॉडी में अकड़न हो जाती है। उसके बाद कुछ लोग सोचते हैं कि नहीं, जिम नहीं जाना चाहिए। बहुत ज्यादा दर्द कर रहा है। तो उस दर्द से निपटने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं जैसे कि। आप बीसीएए का सेवन कर सकते हैं, गर्म पानी से स्नान कर सकते हैं। तेल की मालिश कर सकते हैं। 

पहला 1 महीना अपनी क्षमता के अनुसार 

दोस्तों जब भी जिम जॉइन करें तो पहले एक महीना अपनी क्षमता के अनुसार ही एक्सरसाइज करें। ज्यादा एक्सरसाइज ना करें और ना ही ज्यादा कम एक्सरसाइज करें क्योंकि पहला एक महीना बहुत मुख्य होता है अगर पहले 1 महीने आप टिके रहे तो अगले दो-तीन महीने भी आप टिके रहेंगे तो पहले एक महीना आप सावधानी से एक्साइज करें। भार ना ज्यादा उठाये और ना  कम । पूरी बॉडी की एक्सरसाइज करें। 

उम्र से ना डरे

mature fitness man

दोस्तों हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जो 35 या 40 के बाद सोचते हैं कि अब उन्हें जिम नहीं ज्वाइन करना चाहिए। तो दोस्तों ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप किसी भी उम्र में जिम ज्वाइन कर सकते हैं। जिम में कहीं नहीं लिखा रहता है कि आपकी उम्र इतनी होनी चाहिए। यह कोई खेल नहीं है कि आप इस उम्र में ही खेल सकते हैं। दोस्तों आप चाहे 30 के हो चाहे 40 के हो चाहे 45 के हो आप कभी भी जिम जॉइन कर सकते हैं। जिम जाने से आपकी बॉडी को और आपके स्वास्थ्य को फायदा ही होगा, नुकसान नहीं होगा।

यह भी पढ़े
हिप्स को मोटा करने के टिप्स

अन्वेषी जैन डाइट प्लान और जिम रूटीन

Bicep का साइज कैसे बढ़ाये

हिप्स की चर्बी कैसे काम करे

Share

Be the first to comment on "जिम के लिए मोटिवेट कैसे रहे : Gym Motivation Tips in Hindi"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*