Origenz Castor Oil: फायदे, और उपयोग

castor oil ke fayde

अरंडी के तेल (Castor Oil) के फायदे की बात की जाए तो इसके फायदे एक नहीं अनेक हैं और यह भारत में ही नहीं बल्कि अफ्रीका के देशों में भी पाया जाता है। यह एक वनस्पति तेल है और आजकल इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जा रहा है। यह आपके बालों और त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। 

यह तीन प्रकार का मार्केट में मिल जाता है। शुद्ध अरंडी का तेल (Castor Oil)  जो कि बीजों से निकाला जाता है। भुने हुए बीजों का तेल और निक्किल में मिलाया हुआ जिसे हाइड्रोजेनेटेड कैस्टर ऑयल कहा जाता है। तो ऐसे में हम कन्फ्यूजन हो जाती है कि अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो बालों के झड़ने के लिए कौन सा कैस्टर ऑयल (Castor Oil)  इस्तेमाल किया जाए। 

अगर आप ऑनलाइन अमेजॉन पर चेक करेंगे तो आपको पता नहीं 100 से भी ज्यादा ब्रांड अरंडी के तेल (Castor Oil)  मिल जाएंगे, तो कौन सा अरंडी के तेल इस्तेमाल किया जाए? 

तो इस लेख में हम लोग आपको बताएंगे कि कौन से अरंडी का तेल (Castor Oil) आपको इस्तेमाल करना चाहिए जो कि आपके बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद हो बिना कोई नुकसान पहुंचाए। 

Origenz Castor Oil (अरंडी के तेल) काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसकी 100 ml की। पैकिंग आती है।यह कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल यह कोल्ड प्रेस्ड कैस्टर ऑयल है जिसमें कोई भी पैराबेन या फिर मिनरल ऑयल नहीं मिलाया जाता। यह आपके बालों और स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है. 

Origenz Castor Oil (अरंडी के तेल) की कीमत

ओरिजन कैस्टर ऑयल की कीमत ₹447 है। लेकिन amazon पर आपको यह ₹250 तक आसानी से मिल जाएगा। यह जेजेजे इंटरप्राइजेज ( JJ enterprises) द्वारा बेचा जाता है और यूनिसेज ग्रीन साइंसेस (Unisage Green Sciences) तैयार किया जाता है। 

Origenz Castor Oil खरीदे

Origenz Castor Oil (अरंडी के तेल) के फायदे 

जैसा कि आपको पता है कि कैस्टर ऑयल आपके बालों और स्किन दोनों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। पहले हम लोग बात करते हैं आपके बालों के लिए है। 

रूसी में फायदेमंद 

अगर आपके बालों में रूसी रहती है। आजकल सर्दी के मौसम में रूसी होना आम बात है, तो यह और रूसी को दूर करता है अगर आप नारियल तेल में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल मिलाकर बालों में हफ्ते में दो बार लगाएं तो रूसी काफी हद तक खत्म हो जाती है। 

बाल झड़ने से रोकता है। 

woman shiny hairs

ओरिजन कैस्टर ऑयल बालों के झड़ने की समस्या को भी बहुत हद तक कम करता है और बालों की ग्रोथ में बहुत ज्यादा फायदा देता है। आजकल प्रदूषण और स्ट्रेस की वजह से बहुत से लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो उन लोगों को कैस्टर ऑयल इस्तेमाल करना चाहिए। 

समय से पहले सफेद बाल 

यह बालों को समय से पहले सफेद होने से भी बचाता है। 

पतले और दो मुहे बाल 

बालों में और भी कई तरह की समस्या हो जाती है जैसे कि कुछ लोगों के बाल बहुत पतले होते हैं और उसके बाद झड़ने लगते हैं या फिर दो मुहे बाल होते हैं तो ऐसी बालों की समस्या के लिए भी आप Origenz Castor Oil (अरंडी के तेल) इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Origenz Castor Oil (अरंडी के तेल) स्किन के लिए  

रिंकल्स को दूर करता है। 

कुछ लोगों की स्किन मे उम्र से पहले ही रिंकल्स होने लगते हैं तो उन लोगों को रात को फेस पर कैसे Origenz Castor Oil (अरंडी के तेल) लगाकर सोना चाहिए। यह स्किन को टाइट करता है और रिंकल होने से बचाता है। 

पिंपल्स

कुछ लोगों के फेस पर ड्राइनेस की वजह से पिंपल्स वगैरह हो जाते हैं तो यह पिम्पल्स को भी  कंट्रोल करता है। 

Origenz Castor Oil खरीदे 

ग्लोइंग स्किन 

अगर आपकी स्किन पर ग्लो नहीं है तो स्किन पर ग्लो लाने के लिए भी आप ओरिजन कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्किन पर ग्लो लाता है, और स्किन  स्मूथ करता है. 

स्किन मॉस्चराइज रखता है 

ओरिजन कैस्टर ऑयल त्वचा को मॉस्चराइज करने का भी काम करता है। कुछ लोगों की त्वचा रूखी सूखी रहती है। खास करके सर्दी के मौसम में रूखी हो जाती है तो ऐसे मौसम में आपको कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Origenz Castor Oil (अरंडी के तेल) का इस्तेमाल कैसे करें

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल आप किसी भी तेल के साथ कर सकते हैं क्योंकि यह अकेला इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है यह बहुत ज्यादा गाढ़ा होता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप इसे  जैतून के तेल मिलाकर लगा सकते हैं। 

अगर आपके बालों में रूसी है तो आप थोड़ा सा कैस्टर ऑयल दही और थोड़ा सा नींबू मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। 

अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप कैस्टर ऑयल, कलौंजी ऑयल और नारियल तेल तीनों को मिलाकर भी बालों में हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

तो दोस्तों इतने ज्यादा फायदे हैं ओरिजंस कैस्टर ऑयल के। अगर आप खरीदना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक से आप खरीद सकते है

यह भी पढ़े :

Share

Be the first to comment on "Origenz Castor Oil: फायदे, और उपयोग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*