R13 Piles Drops in Hindi, बवासीर पाईल्स का होम्योपैथी इलाज

dr reckeweg R13 drops

दोस्तों आजकल बहुत लोग बवासीर (Hemorrhoids) से परेशान है. बवासीर को पाइल्स( Piles) भी कहा जाता है। इसमें गुदा में चुभन, जलन और खून आने लगता है। इससे निजात पाने के लिए लोग कई नुस्खे अपनाते हैं लेकिन वो इतने कारगर नहीं होते। तो आज हम एक दवाई के बारे में बात करेंगे जो कि बवासीर के लिए बनाई गई है और काफी ज्यादा फायदा भी देखा गया है। आज हम डॉ रैकवैग की R13 ड्रॉप्स (Dr Reckeweg R13) के बारे में बात करने वाले हैं तो सबसे पहले हम लोग बात कर लेते हैं कि बवासीर आखिर चीज क्या है? 

क्या है बवासीर| What is Hemorrhoids ( Piles)

बवासीर के आकार भिन्न हो सकते हैं। यह गुदा के अंदर और बाहर पाए जाते हैं। यह छोटे-छोटे मस्से होते हैं। जो कि गुदा में अंदर या बाहर हो सकते हैं। जब आप मल करते हैं तो मलद्वार के द्वारा आपके गुदा से खून आने लगता है या फिर बहुत तेज चुभन होने लगती है। 

बवासीर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कब्ज , डायरिया, भारी वजन उठाना , गर्भावस्था, तनाव इत्यादि। बढ़ती उम्र के साथ साथ भी बवासीर होने लगती है। 

piles

कुछ लोगों का खान-पान की सही नहीं होता। जिस वजह से बवासीर हो सकती है। अगर आपके खाने में फाइबर की कमी है तो भी बवासीर होने का खतरा रहता है। बवासीर को ठीक करने के लिए आप का R13 ड्रॉप्स का सेवन कर सकते हैं और बवासीर की चुभन से निजात पाने के लिए आप कोई अच्छी हार्मोहाइट क्रीम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डॉ रैकवैग R13 ड्रॉप्स। Dr Reckeweg R13 Drops in Hindi

डॉ रैकवैग R13 ड्रॉप्स बवासीर के लिए बनाए गए हैं। डॉ रैकवैग एक जर्मनी की कंपनी है और भारत में इसके प्रोडक्ट्स डॉक्टर रोशनलाल अग्रवाल एंड संस के द्वारा इंपोर्ट किये  जाते है। इसकी कई तरह की दवाएं आती है। पाइल्स के लिए बनाई गई है। इसमें कई तरह के इनग्रेडिएंट डाले गए हैं जिनका मुख्य काम कबज से राहत और बवासीर के मस्सों को शांत करना है। 

डॉ रैकवैग r13 के मुख्य तत्व : Dr Reckeweg R13 Drops Ingredients

एस्क्युलस D 2, कौलिनसोनिया कैन D 4, ग्रेफाइट्स D 8, हैमामेलिस D 3, केलियम कार्बन D 6, लाइकोपोडियम D 5, पियोनिया ऑफ D 3, सल्फर D 5, एसिड नाइट्रिक D 6, नक्स वोम. D 4.

डॉ रैकवैग R13  ड्रॉप्स के फायदे। Dr Reckeweg R13 Drops Benefits in Hindi

  • जैसा कि हमने शुरू में बताया कि डॉ रैकवैग R13  होम्योपैथिक बवासीर के ड्रॉप है। इसका मुख्य फायदा बवासीर को ठीक करने के लिए होता है। 
  • अगर आपके मलद्वार में कोई खुजली या इचिंग होती है तब भी आप इसका सेवन कर सकते हैं? 
  • पीठ दर्द, पेट-फूलना,  कठोर मल, मलद्वार के मस्सों में जलन से राहत सेठा है 
  • मलद्वार संबंधी एग्जिमा, अत्यंत रक्त प्रवाह से निजात पाने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है। 

डॉ रैकवैग R13 का सेवन कैसे करें? How to use Dr Reckeweg R13 Drops

डॉ रैकवैग R13 22ml  की छोटी सी बोतल में आती है। आपको रोज  10 से 15 ड्रॉप थोड़े से पानी में पीने की सलाह दी जाती है। इसे दिन में 3 से 6 बार लेने से अच्छा रिजल्ट मिलता है। 

रोग के पूरी तरह समाप्त हो जाने पर , कुछ लंबे समय तक प्रतिदिन एक या दो बार 10-15 बूँदें देते हुए उपचार जारी रखें ।

यह भी पढ़े


Share

Be the first to comment on "R13 Piles Drops in Hindi, बवासीर पाईल्स का होम्योपैथी इलाज"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*