रोज़ हिप के फायदे और नुकसान : Rosehip Ke Fayde aur Nuksan

rosehip tea

दोस्तों, जब ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बात आती है तो गुलाब से बनी चीजों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। चाहे वो गुलाब जल हो या फिर रोज़ ऑयल. गुलाब का सेवन महिलाओं के द्वारा बहुत समय से किया जा रहा है तो आज हम बात करेंगे रोज़ हिप (Rosehip) यानी कि गुलाब की डंठल की 

रोज हिप टी (Rosehip Tea) और रोज हिप ऑयल (Rosehip Oil) के रूप में गुलाब के डंठल (Rose Hip) का इस्तेमाल भीआजकल बहुत ज्यादा किया जा रहा है। 

जब गुलाब की पंखुड़ियां गिर जाती है तो एक डंठल बच जाता है। उसी रोज हिप कहते है और इतेमाल करते है । आप किसी भी गुलाब का डंठल रोज हिप में इस्तेमाल नहीं कर सकते। यह ज्यादातर जंगली गुलाब से ही बनाई जाती है कि क्योंकि जंगली गुलाब की फ्रेगरेंसऔर फ्लेवर ज्यादा बढ़िया होती है और जंगली गुलाब में भी रोजा कैनन किस्म सबसे बढ़िया मानी जाती है? 

आज बात करेंगे गुलाब के डंठल (Rose Hip) की चाय के फायदे के बारे में 

दोस्तों , आपने ग्रीन टी का इस्तेमाल तो किया होगा लेकिन गुलाब के डंठल की चाय (RoseHip Tea)  का इस्तेमाल शायद ही किया होगा। आजकल गुलाब के डंठल (Rose Hip) बहुत ज्यादा चर्चा में है। लोग बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

रोज़ हिप टी के फायदे : Rosehip Tea Benefits in Hindi

दिल के लिए फायदेमंद 

एक रिसर्च में पाया गया है कि अगर आपसे रोज हिप टी पीते हैं तो आपके रक्त वाहिनी या साफ होती है जिससे कि आपको दिल की कोई समस्या नहीं होती। आपके रक्त में डेड सेलनष्ट हो जाते हैं। इससे आपके हृदय को 40% तक राहत मिलती है। 

वजन घटाने में फायदेमंद

ज्यादातर वजन घटाने में ब्लैक टी या फिर ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन गुलाब के डंठल (Rose Hip)  भी एक्स्ट्रा फैट घटाने में बहुत ज्यादा कारगर मानी जाती है। यह आपका मेटाबॉलिज्म तेज करती है  जिसकी वजह से खाना अच्छी तरह से पचता है और वजन भी नहीं बढ़ता। 

इसका  इस्तेमाल आप गर्म या ठंडा किसी भी तरह से कर सकते हैं।

गुलाब के डंठल (Rose Hip) एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

 गुलाब के डंठल (Rose Hip)  की चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मानी जाती है। अगर आप अच्छे  एंटी ऑक्सीडेंट लेते हैं तो यह आपको कई तरह के संक्रमण से बचाता है. गुलाब के डंठल (Rose Hip)  में पॉलीफेनॉल, करॉटिनाइड और विटामिन सी उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो कि शरीर को। बहुत अधिक फायदा देते हैं। 

सूजन और दर्द में फायदेमंद 

गुलाब की चाय को एंटी इनफॉरमेशन के प्रभाव के लिए भी कारगर माना जाता है। यही वजह है कि यह सूजन संबंधी समस्याओं और दर्द वगैरह को दूर करने में काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। 

रोज हिप्पी में गैलेक्टो लिपिड कंपाउंडपाया जाता है जो की  दर्द और सूजन को कम करता है। यह अर्थराइटिस की दर्द को भी कम करने में फायदा देता है। 

एंटी एजिंग 

girl with wrinkles

ज्यादातर महिलाओं को अपनी स्किन से बहुत प्यार होता है। अपनी स्किन को अच्छा करने के लिए वे  कुछ भी कर सकती हैं। गुलाब के डंठल (Rose Hip) के पाउडर में मौजूद एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जो  रोज पीने से आपको काफी ज्यादा फायदा मिलता है। यह स्किन की  इलास्टिसिटी को बढ़ाता है, फाइन लाइंस को कम करता है और इम्युनिटी भी अच्छी करता है।

गुलाब के डंठल (Rose Hip) में विटामिन भी उपयुक्त मात्रा में पाया जाता है जो कि स्किन को ग्लोइंग करने में काफी ज्यादा फायदा देता है। 

डायबिटीज में फायदेमंद

रोज़ हिप (Rose Hip) में एंटी हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव भी होते हैं। यह ग्लूकोस लेवल को कुछ हद तक कम करके आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदा देता है। कुछ रिसर्च में पाया गया है कि वसायुक्त आहार लेने से 10 से 20 हफ्ते तक गुलाब के डंठल (Rose Hip)  पाउडर का सेवन करने वालों की रक्त शर्करा में कुछ हद तक कमी आती है। 

ROSEHIP TEA खरीदे 

रोज हिप टी का सेवन कितना करें 

गुलाब के डंठल (Rose Hip) की चाय का सेवन सुबह दोपहर या शाम को किया जा सकता है। 
अगर आप पहली बार पी रहे हैं तो इसका सेवन एक कप से शुरू करें। 

अगर आप गुलाब के डंठल (Rose Hip) पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो रोज हिप  पाउडर का इस्तेमाल 100mg से लेकर 500mg तक किया जा सकता है। 

रोज़ हिप पाउडर के नुकसान : Rosehip side Effects

अगर किसी चीज का ज्यादा सेवन  किया जाए तो उसके नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं। वैसा ही गुलाब के डंठल (Rose Hip)  की चाय में भी हो सकता है। अगर आप गुलाब के टंडन की चाय ज्यादा पीते हैं। तो आपको कुछ नुकसान झेलने पड़ सकते हैं जैसे कि। 

  • पेट खराब होना
  • जी मचलना 
  • विटामिन सी की कुछ कर के कारण गुलाब के डंठल की चाय से गुर्दे में पथरी भी हो सकती है।

यह भी पढ़े :
ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी पिए

हिप्स की चर्बी कैसे काम करे

जल्दी प्रेग्नेंट होने का तरीका

शरीर में पानी की कमी कैसे पूरी करे

स्टैमिना कैसे बढ़ाये

Share

Be the first to comment on "रोज़ हिप के फायदे और नुकसान : Rosehip Ke Fayde aur Nuksan"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*