घर में इम्युनिटी कैसे बढ़ाये : Boost Immunity

immunity boost

दोस्तों कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मच आई हुई है. पूरी दुनिया में इसके के बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में घरों में रहना एकमात्र सलूशन है क्या है क्योंकि अभी तक इसकी कोई दवा नहीं बनी. और इसके चलते आपकी इम्टी या फिर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी ज्यादा होनी चाहिए. तो करो ना से बचने के लिए इम्यूनिटी ज्यादा होना बहुत ज्यादा चूड़ी है. इस लेख में आप लोग जानेंगे इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाया जाए. दोस्तों इम्यूनिटी को हम रोग प्रतिरोधक क्षमता कहते हैं. जैसे कि सर्दी खांसी ,जुकाम , बैक्टीरियल इनफेक्शन ऐसी चीजें  कम रोग प्रतिरोधक क्षमता के लक्षण हैं.

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का कोई जादुई फॉर्मूला नहीं है। लेकिन नियमित तौर पर कुछ कुदरती उपाय आजमाकर हम आने वाले दिनों में अपनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी कर सकते हैं और इस तरह कोरोनावायरस ही नहीं, बल्कि इसी प्रकार की कई अन्य बीमारियों से भी अपना बचाव कर सकते हैं। आइए आज इन्हीं उपायों के बारे में जानते हैं।

 पानी

 पानी एक प्राकृतिक औषधि है। हमारा शरीर 70% पानी से ही बना होता है. प्रचुर मात्रा में शुद्ध जल के सेवन से शरीर में जमा कई तरह के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। पानी या तो सामान्य तापमान पर हो या फिर थोड़ा  गुनगुना। फ्रिज के पानी के सेवन से बचें।

रसदार फल

दोस्तों बढ़ाने के लिए रसदार फलों का सेवन करना बहुत आवश्यक है फलों में बहुत तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. रसदार फलों में जैसे के संतरा मौसमी इत्यादि में विटामिन सी पाया जाता है जो कि बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक रहते हैं.  अगर आप नहीं खा सकते तो आप ताजा फलों का जूस पी सकते हैं

अनार

इसमें गट बैक्टीरिया के विकास में मदद करने वाले तत्व होते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली को अनुकूलित करने में मदद करता है।

सुबह का नाश्ता जरूर लें

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मेटाबॉलिज्म का महत्व होता है। हमारा मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी उतनी ही बेहतर होगी। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए न केवल सुबह का नाश्ता जरूरी है, बल्कि चार-चार घंटे के अंतराल पर कुछ हेल्दी खाना भी आवश्यक है। अपनी डाइट में रोजाना दही या छाछ (मठा) अथवा दूध-पनीर जैसी चीजों को भी अवश्य शामिल करें जिनके गुड बैक्टीरिया आपको बीमार होने से बचाएंगे।

इम्युनिटी बढ़ाने के कुछ और टिप्स

दिनभर में जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके पानी पिएं।हर दिन कम से कम 9 से 10 गिलास पानी जरूर पियें। कोशिश करें कि गुनगुना पानी पिएं। –

रोजाना कम से कम 30 मिनट योगा जरूर करें। – खाने में ज्यादा से ज्यादा जीरा, हल्दी,लस्सन, धनिया का इस्तेमाल करें। 

च्यवनप्राश का सेवन जरूर करें। रोजाना आप 1 चम्मच खाएं। डायबिटीज के मरीज भी च्यवनप्राश खा सकते हैं।

 दूध की चाय की जगह हर्बल टी का सेवन करें।

तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च और अदरक और मुनक्का को उबालकर काढ़ा बनाकर डेली पिएं। इसे मीठा करने के लिए आप इसमें शहद और गुड़ भी डाल सकते हैं।

रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर जरूर पिएं।

तिल, नारियल या देसी घी को सुबह नहाने और रात को सोने से पहले नाक के अंदर जरूर डालें।

1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लेकर अच्छे से घुमाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। दिन में 3 से 4 बार भाप यानि स्टीम जरूर लें। इसके लिए आप इसमें तुलसी भी डालकर स्टीम ले सकते हैं

यह भी पढ़े
Becosules Capsules Review in Hindi: फायदे और नुक्सान

HIMALAYA TENTEX FORTE के फायदे और नुकसान

EVION 400 Capsule के फायदे और नुकसान

Share

Be the first to comment on "घर में इम्युनिटी कैसे बढ़ाये : Boost Immunity"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*